24 घंटों में दूसरी बार राहुल गांधी और शरद पवार से मिले चंद्रबाबू

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर अभी वोटिंग चल ही रही है लेकिन इस बीच विपक्ष संभावित समीकरणों को लेकर गोलबंदी में जुटा हुआ है। आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू नतीजों से पूर्व ही खासे ऐक्टिव हैं। नतीजों के बाद गठबंधन की स्थिति को लेकर उन्होंने आज भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और एनसीपी के मुखिया शरद पवार से मुलाकात की।
बीते 24 घंटों में दोनों दिग्गज नेताओं से उनकी यह दूसरी मुलाकात थी। यही नहीं, आज शाम ही वह यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी से भी मुलाकात कर सकते हैं।
इससे पहले शनिवार को भी चंद्रबाबू नायडू ने राहुल, शरद पवार के अलावा एसपी चीफ अखिलेश यादव और बीएसपी सुप्रीमो मायावती से मुलाकात की थी। पिछले दिनों कांग्रेस की ओर से बीजेपी को हटाने की कीमत पर प्रधानमंत्री पद का त्याग करने के बयान के बाद से गठबंधन सरकार को लेकर अटकलें जताई जा रही हैं।
कहा जा रहा है कि बीजेपी के बहुमत से दूर रहने और कांग्रेस की सीटों का आंकड़ा कम होने पर किसी क्षेत्रीय दल के नेता के नेतृत्व में यूपीए की गठबंधन सरकार के गठन की कोशिशें हो सकती हैं।
अटकलों पर बोले शरद पवार, सभी को 23 मई का इंतजार
हालांकि इस बीच एनसीपी चीफ शरद पवार ने गठबंधन के सवाल पर कहा है कि सभी दलों को 23 मई का इंतजार है। नतीजे आने के बाद ही स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है।
बता दें कि पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि उनकी पार्टी पीएम पद के बगैर विपक्षी गठबंधन की सरकार को समर्थन दे सकती है। हालांकि उन्होंने बाद में इससे पलटते हुए कहा था कि कांग्रेस ने कभी पीएम पद के त्याग की बात नहीं की और न ही इसकी मांग की है। यदि हम सबसे बड़े दल के रूप में उभरते हैं तो फिर हमें मौका दिया जाना चाहिए।
सोनिया ने 23 को बुलाई है 21 दलों की मीटिंग
बीजेपी को बहुमत न मिलने की स्थिति में संभावित गठबंधन पर चर्चा के लिए सोनिया गांधी ने 23 मई को 21 दलों की मीटिंग बुलाई है। यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी के ऐक्टिव होने से माना जा रहा है कि वह गठबंधन के लिए प्रयास कर सकती हैं। कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी के आने के बाद से वह यूपीए के समन्वय का जिम्मा संभाल रही हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »