दिल्ली एनसीआर में आज तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी के आसार

नई दिल्ली। वातावरण में घुली धूल और गर्मी से परेशान दिल्ली और आसपास के इलाकों को सोमवार को राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने इससे जुड़ी जानकारी दी है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो से तीन घंटों में दिल्ली और एनसीआर में तेज हवाएं चल सकती हैं, जिसके साथ हल्की बूंदाबांदी होने के भी आसार हैं। मौसम विभाग ने ऐसा ही अपडेट पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए भी दिया है। वहां अगले कुछ घंटों में धूलभरी आंधी के बाद बारिश होने की संभावना है। बता दें कि पहले ही उम्मीद जताई गई थी कि अगले 24 घंटों में तापमान में गिरावट आएगी।
रविवार से ही दिल्ली का मौसम थोड़ा ठीक होना शुरू हो गया था। जानकारी मिली थी कि रविवार को दिल्ली में प्रदूषण कम रहा था, जिससे एयर इंडेक्स भी 300 से नीचे पहुंच गया था। एयर इंडेक्स पूरे पांच दिनों बाद 300 के नीचे आया था। फरीदाबाद को भी दिल्ली की तरह राहत थी, लेकिन एनसीआर की अन्य जगहों पर प्रदूषण लेवल रविवार को भी बेहद खराब स्थिति में ही रहा।
जानकारी के मुताबिक भिवाड़ी में एयर इंडेक्स 370, गाजियाबाद में 320, ग्रेटर नोएडा में 356, गुरुग्राम में 377 और नोएडा में 335 दर्ज हुआ था।
पाकिस्तान की धूल ने मुश्किल किया सांस लेना
राजस्थान और पाकिस्तान से आ रही गर्म धूल की वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों का दम घुटने लगा था। पूरे आसमान में धूल साफ देखी जा सकती थी, जो हवा में घुल गई थी। राहत के लिए एलजी ने 17 जून तक सभी तक के निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी थी। वहीं पानी में छिड़काव, सड़कों की मेकेनिकल सफाई के निर्देश जारी किए गए थे, ताकि दिल्ली की धूल कम हो सके।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »