Chalo India को अमिताभ बच्चन ने किया लॉन्च

मुंबई। बॉम्बे डॉक में हुए भयानक धमाके को आज 75 साल पूरे हो चुके हैं। ये आग 14 अप्रैल, 1944 को लगी थी जिसमें तकरीबन 1300 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। इस धमाके के बाद तकरीबन 80,000 लोग बेघर हो गये थे और अग्निशमक दल‌ के 66 बहादुर फ़ाइटर्स की भी इस भयानक आग से लड़ते हुए मौत हो गई थी।

तब से लेकर अब तक यानि आज के आधुनिक समय में आग संबंधी सुरक्षा के मायने काफ़ी बदल चुके हैं। आग से लड़ने वाले कई अग्निशामक अपना फ़र्ज़ निभाते हुए बड़ी बहादुरी से अपनी जान की आहुति दे देते हैं।

Chalo India campaign launched by  Amitabh Bachchan on the eve of Bombay Dock Fire blast
Chalo India campaign launched by Amitabh Bachchan on the eve of Bombay Dock Fire blast

इसके बावजूद हमें लगातार सुनने को मिलता है कि आग में जलकर कई ज़िंदगियां ख़ाक हो गईं और इस तरह उनके परिवारवालों को अपूरणीय क्षति हुई, बहुमूल्य संपत्ति का नुकसान हुआ और आग के चलते व्यापारिक संभावनाएं बर्बाद हो गईं। जागरुकता और सतर्कता की बदौलत इस तरह की अनहोनी को टाला जा सकता है। व्यापक स्तर पर बदलाव लाने के लिए और बड़े पैमाने पर सामान्य लोगों को अग्नि संबंधी जागरुकता अभियान में शामिल करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है।

ऐसे में एक अभियान के तहत Chalo India अब साथ चलेंगे हम’ नामक एक एंथम लॉन्च किया गया जिसमें अमिताभ बच्चन सभी भारतीयों से साथ मिलकर अग्नि सुरक्षा के पथ पर चलने की गुहार करते नज़र आ रहे हैं।

‘चलो इंडिया’ मैड एन क्रेज़ी मीडियानॉमिक्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से अग्नि संबंधी सुरक्षा के लिए चलाया गया एक ऐसा अभियान है जिससे लोगों में अग्नि सुरक्षा संबंधी जागरुकता फ़ैले । Chalo India की परिकल्पना मैड एन क्रेज़ी मिडियानॉमिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने की है और इसकी पहल महाराष्ट्र अग्निशामक सेवा नागरिक कल्याण संगठन ने की है| इसे महाराष्ट्र अग्निशामक सेवा शहरी विकास 2 के निदेशक (महाराष्ट्र सरकार) और भारत सरकार के अग्निशामक सलाहकार (फ़ायर एडवाइज़र) का समर्थन हासिल है।

इसी गाने को महाराष्ट्र के गवर्नर श्री सी.एच. विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों से भी राज भवन में लॉन्च किया गया।

चलो इंडिया अब साथ चलेंगे हम!

-PR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »