CEO एल वेंकटेश्वर लू ने कहा- कोई भी मतदान से वंचित नहीं रहेगा, चाहे रात के 12 बज जाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने ईवीएम की खराबी पर साफ कहा कि यह तेज गरमी के कारण खराब हो रहीं हैं, लेकिन कहीं पर भी मशीन की गड़बड़ी के कारण चुनाव प्रभावित नहीं होगा। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में अतिरिक्त मशीनें हैं।

ईवीएम मशीनों के खराब होने और छेड़छाड़ संबंधी आ रही शिकायतों पर उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कहा कि सैकड़ों ईवीएम के खराब होने के आरोप निराधार हैं। भयंकर गरमी के कारण महज 15 फीसदी मशीनें खराब हुई हैं। शिकायत मिलने के बाद इसे बदल दिया गया है।

शामली के कैराना तथा बिजनौर के नूरपुर में उप चुनाव के दौरान बड़ी मात्रा में ईवीएम में खराबी का कारण भयंकर गरमी है।

मशीनों के खराब होने के कारण मतदाताओं के मतदान से वंचित होने की स्थिति पर चुनाव अधिकारी ने कहा कि हर बूथ पर सभी मतदाताओं से वोट डलवाए जाएंगे। चाहे रात के 12 बज जाएं। वेंकटेश्वर ने कहा कि 25 फीसदी ईवीएम को रिजर्व रखा गया है. आयोग लगातार डीएम और कमिश्नर के संपर्क में है।

एल वेंकटेश्वर लू कहा कि अभी न तो कैराना और न ही नूरपुर में पुनर्मतदान की संभावना नहीं है। चुनावों से पहले सभी ईवीएम और वीवीपैट की जांच हुई थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कहीं पर भी किसी को मतदान से रोका नहीं जा रहा है। हम दोनों जगह पर सभी के वोट डलवाएंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि ईवीएम और वीवीपैट के लेकर तमाम राजनीतिक दल अपनी-अपनी शिकायतें लेकर आ रहे हैं। जहां मशीनें खराब होने की शिकायत मिली हैं। वहां मशीनें बदली गई हैं। वेंकटेश्वर लू ने बताया कि हमारे पास 25 फीसदी रिजर्व ईवीएम हैं। उन्होंने बताया वीवीपैट 10 से 15 फीसदी तक खराब हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ईवीएम खराबी के जो आरोप लग रहे हैं, वे निराधार हैं। मशीनें खराब होना टेक्निकल प्रॉब्लम है। ज्यादा गर्मी की वजह से वीवीपैट खराब हो रहे हैं। अभी कहीं भी पुनर्मतदान की संभावना नहीं है। वेंकटेश्वर ने कहा कि चुनावों से पहले सभी ईवीएम और वीवीपैट की जांच हुई थी। उन्होंने साफ किया कि किसी को वोट देने से नहीं रोका जा रहा है।

कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में ईवीएम खराबी को लेकर भाजपा के साथ ही अन्य पार्टियों ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। ईवीएम में गड़बड़ी के बारे में मुजफ्फरनगर व सहारनपुर डीएम का कहना है कि भीषण गर्मी के कारण वीवीपैट मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आ रही है। उन्होंने दावा किया 15 मिनट में सभी मशीनें बदल दी जा रही हैं। सहारनपुर डीएम के अनुसार अब तक 249 मशीनें बदली जा चुकी हैं। अभी भी यह क्रम जारी है।

बिजनौर के डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि तेज गर्मी के कारण वीवीपैट मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आ रही है। हमें शिकायतें मिल रही हैं और हम 15 मिनट में उन्हें निपटा रहें हैं। टेक्निकल गड़बडिय़ों ने निपटने के लिए हर सेंटर पर अधिकारी तैनात हैं और शिकायतों को 15 मिनटों में दूर किया जा रहा है।

वहीं सहारनपुर जिलाधिकारी पीके पांडेय ने बताया कि अब तक 249 मशीनें बदलवाई जा चुकी हैं। जो भी मशीन खराब हैं उन्हें बदलवाया जा रहा है। इससे चुनाव आयुक्त को भी अवगत करा दिया गया है। डीएम पीके पांडेय ने कहा कि तापमान के चलते वीवीपैट खराब हुई।

ईवीएम में खराबी को लेकर भाजपा व समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन की प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने भी चुनाव आयोग से शिकायत की है।

एल वेंकटेश्वर लू ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में अतिरिक्त मशीनें हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »