केंद्र सरकार सिंगल पेरेंट को देगी 730 दिन की सवैतनिक paternity leave

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने सिंगल पेरेंट को बड़ा तोहफा देते हुए 730 दिन की सवैतनिक paternity leave की घोषणा की है। अब पुरुष कर्मचारियों को बेटे या फिर बेटी के पैदा होने पर 730 दिन की वेतन समेत छुट्टी मिलेगी, ताकि वो आसानी से बच्चों की परवरिश कर सकें। हालांकि पहले इस नियम का फायदा केवल महिला कर्मचारियों को मिलता था।

इनको मिलेगा paternity leave का लाभ

हालांकि सरकार के इस फैसले का लाभ ऐसे पुरुष कर्मचारियों को मिलेगा जो अकेले ही बच्चे की जिम्मेदारी संभालते हैं। इसका मतलब यह है कि केवल सिंगल पैरेंट को इस फैसले का लाभ मिलेगा।

यह है सिंगल पैरेंट की अवधारणा

केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार सिंगल पैरेंट वो होगा जो कि अविवाहित, विधुर या फिर तलाकशुदा होगा। इससे ज्यादा कर्मचारियों को तो लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन अब ऐसे पुरुष कर्मचारी भी बच्चों की देखभाल कर सकेंगे।

एक साल मिलेगी पूरी सैलरी

नए नियमों के मुताबिक ऐसे कर्मचारियों को पहले एक साल पूरी सैलरी और दूसरे साल में 80 फीसदी सैलरी मिलेगी। इस तरह की छुट्टी के अलावा महिला कर्मचारी 6 महीने और पुरुष कर्मचारी 15 दिन की छुट्टी ले सकते हैं।

निजी क्षेत्र की महिलाओं को 26 हफ्ते की छुट्टी

हालांकि निजी क्षेत्र में काम कर रही महिला कर्मचारियों को 26 हफ्ते की छुट्टी मिलती है। केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय के अनुसार महिला कर्मचारी और सिंगल पैरेंट पुरुष कर्मचारियों को 730 दिन की छुट्टी चाइल्ड केयर लीव के तहत मिलेगी। हालांकि यह छुट्टी केवल दो बच्चों के लिए मिलेगी।

सातवें वेतन आयोग ने की थी संस्तुति

सातवें वेतन आयोग ने कहा था कि अगर पुरुष कर्मचारी सिंगल है तो उसके ऊपर ही बच्चे की परवरिश की जिम्मेदारी आ जाती है। इसलिए ऐसे कर्मचारियों के लिए छुट्टी की संसतुति की जाती है।
-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *