Paramilitary forces को केंद्र का दूसरा तोहफा, जवानों का मासिक भत्ता बढ़ा

नई दिल्‍ली। पुलवामा हमले के बाद केंद्र सरकार ने Paramilitary forces को एक और बड़ा तोहफा दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने रविवार को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के इंस्पेक्टर और ऊपर के पद के अधिकारियों को दिये जाने वाले रिस्क व हार्डशिप अलाउंस में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

गृह मंत्रालय के मुताबिक, paramilitary forces के जवानों का भत्ता अब 9700 से बढ़ाकर 17300 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। वहीं अधिकारियों को मिलने वाला मासिक भत्ता 16900 से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है। इसका लाभ जम्मू-कश्मीर के 11 और नक्सल प्रभावित 8 जिलों में तैनात अर्धसैनिक बलों के जवानों को मिलेगा।

इससे पहले 21 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने आदेश दिया था कि जम्मू-कश्मीर में तैनात सभी सुरक्षाबल के जवानों को अब हवाई रास्ते से भेजा जाएगा। यह सुविधा असम रायफल्स, बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और एनएसजी समेत सभी जवानों पर लागू होगी।

इस आदेश के अनुसार जो भी जवान ड्यूटी से लौट रहा हो, उसका ट्रांसफर हुआ हो या फिर घर से लौट रहा हो, उन सभी जवानों को जम्मू बेस कैंप या नई दिल्ली से श्रीनगर हवाई रास्ते से ही भेजा जाएगा। इसके अलावा अगर paramilitary forces का कोई जवान श्रीनगर से लौट रहा है तो उसे भी हवाई सुविधा दी जाएगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »