बीजेपी का जश्‍न, लोकतंत्र का शोक: राहुल गांधी

नई दिल्ली। कर्नाटक में बीजेपी नेता येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ ले ली है। कांग्रेस और जेडीएस ने इस शपथ ग्रहण को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की कोशिश की थी लेकिन सफलता नहीं मिली। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक ड्रामे को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है।
राहुल गांधी ने कहा है कि बीजेपी जब अपनी खोखली जीत का जश्न मना रही होगी, भारत लोकतंत्र की हार पर शोक मना रहो होगा।
राहुल गांधी ने गुरुवार को ट्वीट कर बीजेपी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने लिखा कि बीजेपी तर्कहीन हठ कर रही है कि सरकार बनाएगी। उन्होंने लिखा कि साफ है कि बीजेपी के पास संख्याबल नहीं है। ऐसे में यह संविधान का मजाक उड़ाए जाने जैसा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा, ‘आज सुबह, जब बीजेपी अपनी खोखली जीत का जश्न मना रही होगी, भारत लोकतंत्र की हार का शोक मना रहा होगा।’
पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने भी कहा है कि अब हम लोगों के बीच जाएंगे और उन्हें बताएंगे कि बीजेपी कैसे संविधान का अपमान कर रही है। आपको बता दें कि गुरूवार सुबह 9 बजे बीजेपी विधायक दल के नेता येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ ली। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक में राज्यपाल के फैसले पर रोक लगाने से इंकार कर दिया। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोनों पक्ष अपने-अपने समर्थक विधायकों की लिस्ट उसे सौंपें ताकि पता चले कि बहुमत किसके पास है। कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 222 सीटों पर चुनाव हुए हैं। इनमें बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस प्लस को 38 सीटें मिली हैं।
राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया जबकि कांग्रेस-जेडीएस ने पोस्ट पोल अलायंस बनाकर इसके लिए दावेदारी की थी। कांग्रेस-जेडीएस का आरोप है कि बीजेपी के पास संख्याबल नहीं है और उनके विधायकों को तोड़ने के लिए 100-100 करोड़ रुपये तक की रिश्वत का ऑफर दिया जा रहा है। हालांकि कांग्रेस और जेडीएस ने सारे विधायकों के साथ होने का दावा किया है लेकिन दोनों दलों के करीब दर्जन भर लिंगायत विधायक वोकलिंगा कुमारस्वामी को नेता चुने जाने से नाराज बताए जा रहे हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »