KD Hospital का स्थापना दिवस मनाया, सरस्वती पूजन और भंडारे प्रसाद के साथ हुए अनेक कार्यक्रम

मथुरा। KD Hospital, मेडीकल कालेज एंड रिसर्च सेंटर में वार्षिक खेलकूद ‘अल्टस‘ और सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘धडकन‘ के अंर्तगत भावी चिकित्सक छात्र-छात्राओं ने पिछले कई दिनों प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 10 जनवरी से अध्ययन समापन के बाद हर रोज शुरु होने वाले खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभागियों ने निर्णायकों को अपनी प्रतिभा के बल पर अपने पक्ष में निर्णय देने को विवश किया। सोमवार को प्रतियोगिताओं का समापन कार्यक्रम, मां सरस्वती पूजन और हास्पीटल एंड कालेज का स्थापना दिवस मनाया गया। इससे केडी हास्पीटल एंड मेडीकल कालेज के परिसर में चहुंओर हर्ष, उमंग और अध्ययन-अध्यापन का वातावरण दिखा।

आरके ग्रुप के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि वार्षिक खेलकूद कार्यक्रमों के आयोजन का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में अध्ययन के प्रति रुचि बढाना है। साथ ही उनको मानसिक और शारीरिक रुप से सबल बनाना भी है। जो कि कालेज के प्रशिक्षित खेल शिक्षक भली प्रकार करा रहे हंै। उन्होंने कहा कि सभी भावी चिकित्सक खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को अपने जीवन का हिस्सा बनायें। इससे वे स्वस्थ और सुसंस्कृत चिकित्सक बन सकेंगे। केडी मेडीकल कालेज की डीन डा. मंजुला बाई केएच, एडीशनल डीन डा. जेके शर्मा, एकेडमिक एंड रिसर्च विंग के निदेशक डा अशोक धनविजय और अरुण कुमार अग्रवाल ने कहा कि खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भावी चिकित्सक छात्र-छात्राओं में नए उत्साह और जोश का संचार किया है। उनमें खेलों से सहयोग और समन्वय की भावना का विकास होगा। अब वे परीक्षाओं की तैयारी में पूरी उर्जा के साथ जुट जाएंगे।

आरके एजूकेशन हब के स्पोर्टस डायरेक्टर सोनू शर्मा और केडी मेडीकल कालेज के स्पोर्टस आफीसर अभिषेक अरोरा ने बताया कि छात्र-छात्राओं ने हाउस अडोरेबिल एस्पीरैंट्स, क्रेजी चैलेंजर, एलेगनी एनेमीज,डैशिंग डैजलर, ब्रेव बिल्डर, फंटास्टिक फाइटर के ग्रुप बनाकर प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया। खेलकूद में छात्र-छात्राओं की 100 मी, 400 मी. जैबलिन, रिले, शाॅटपुट, लांग जम्प प्रतियोगिताएं हुईं। इसके अलावा डिस्कस थ्रो, वाॅलीबाल, टारगेटबाल, थ्रो बाॅल, टीटी बाल, बास्केट बाल, फुटबाल, रस्साकसी और क्रिकेट प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी ने बताया कि 10 जनवरी को बेकार वस्तुओं से पोस्टर प्रतियोगिता, 17 को मेहंदी, क्लेआट और फेस पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 18 जनवरी को सोलो और ग्रुप सिंगिंग एंड इंस्ट्रूमेंटल, 19 को स्किट एंड ड्रामा, 20 को सोलो एंड ग्रुप डांंिसंग और आज अंतिम दिन फूलों, रंगीन पेपर और गुलाल से रंगोली सजाई गई।

बसंत पंचमी पर पूजीं गईं मां सरस्वती
KD Hospital, मेडीकल कालेज एंड रिसर्च सेंटर पर सोमवार को बसंत पंचमी को आचार्य करपात्री द्विवेदी और विकास मिश्रा ने ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा वंदना संेट्रल लाइब्रेरी में की। डीन मंजुला बाई केएच, एडीशनल डीन जेके शर्मा और एकेडमिक एंड रिसर्च विंग के निदेशक डा. अशोक धनविजय ने पूजन समापन के बाद छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि शास्त्रों में मां सरस्वती को ज्ञान की देवी माना गया। शिक्षा के मंदिरों में आज उनका पूजन वंदन किया जा रहा है। सभी छात्र-छात्रा मां सरस्वती की पूजा कर ज्ञान का भंडार पा सकते हंै।

मंदिर में पूजा कर मनाया स्थापना दिवस
KD Hospital, मेडीकल कालेज एंड रिसर्च सेंटर के स्थापना दिवस पर आरके ग्रुप के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल, एमडी मनोज अग्रवाल और अरुण कुमार अग्रवाल ने परिसर स्थित मंदिर पर पूजा अर्चना की। उन्होंने कहा कि हास्पीटल समाज की इसी तरह से सेवा करता रहेगा। नर सेवा ही नारायण सेवा होती है। इसके बाद कालेज के सैंकडों छात्र-छात्राआंे, स्टाफ और मरीजों के साथ आए तीमारदारों ने स्थापना दिवस पर आयोजित भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। भंडारे में पहुंचे लोगों ने हास्पीटल और कालेज की दिन दूनी और रात चैगुनी समृद्वि होने की कामना की।