CBSE ने जारी किया UGC Net 2018 का रिजल्‍ट

नई दिल्‍ली। UGC NET रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट (Net Result 2018) सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

CBSE ने जुलाई में हुई नेट परीक्षा का रिजल्ट UGC Net Result 2018 जारी कर दिया है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट (Net Result 2018) सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत होगी, नेट की परीक्षा (UGC Net Exam) 8 जुलाई को 84 विषयों के लिए देश भर के 91 शहरों में आयोजित हुई थी। इस बार नेट की परीक्षा के पेपर में भी बदलाव हुआ था।

उम्मीदवारों को इस बार 3 की जगह सिर्फ 2 पेपर ही देने पड़े थे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट का था और दूसरे पेपर उम्मीदवारों द्वारा चयनित विषय पर था। जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में दो नंबर के 50 सवाल थे और दूसरे पेपर में दो नंबर के 100 सवाल थे. UGC NET की परीक्षा के लिए इस बार 11 लाख 48 हजार 235 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

आपको बता दें कि नेट की अगली परीक्षा इस साल दिसंबर महीने में आयोजित की जाएगी। अब से नेट की परीक्षा सीबीएससी (CBSE) की जगह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित कराएगी, NTA द्वारा आयोजित की जाने वाली यह पहली परीक्षा होगी।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए हर साल जुलाई और दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

नेट की परीक्षा क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को UGC द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इस बार यह परीक्षा कुल 55872 उम्मीदवारों (जेआरएफ समेत) ने पास की है। 3929 उम्मीदवारों ने जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) के लिए क्वालिफाई किया है।

इस बार नेट की परीक्षा का रिजल्ट परीक्षा के 3 हफ्ते बाद जारी किया गया है।

अब से नेट की परीक्षा सीबीएससी की जगह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित कराएगी।

UGC Net Result July 2018 ऐसे करें चेक

स्टेप 1: उम्मीदवार सीबीएसई यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: वेबसाइट के होमपेज पर UGC NET July Result 2018 के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: नया पेज खुलेगा, यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर/रोल नंबर और मांगी गई अन्य जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा, आप इसे डाउनलोड या इसका प्रिंट ऑउट भी ले सकते हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »