15 जुलाई तक जारी होगा CBSE का Board रिजल्‍ट

नई दिल्‍ली। 1 से 15 जुलाई के बचे हुए बोर्ड एग्जाम को रद्द करने के बाद बोर्ड ने कहा है कि अपने असेसमेंट स्कीम के आधार पर वो ये रिजल्ट जारी करेगा।
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन CBSE अपने रिजल्ट का ऐलान 15 जुलाई तक कर देगा। 1 से 15 जुलाई के बचे हुए बोर्ड एग्जाम को रद्द करने के बाद बोर्ड ने कहा है कि अपने असेसमेंट स्कीम के आधार पर वो ये रिजल्ट जारी करेगा। 10वीं और 12वीं के जिन स्टूडेंट्स के बोर्ड एग्जाम पूरे हो चुके थे, उनके रिजल्ट उनके एग्जाम पर आधारित होंगे। जिस एग्जाम को कैंसल कर दिया गया है, उनका रिजल्ट बनाने के लिए असेसमेंट स्कीम तैयार की गई है।
असेसमेंट स्कीम: चार पैमाने
CBSE की कमेटी ने दोनों ही क्लास के लिए असेसमेंट स्कीम तैयार की है।
– 10वीं और 12वीं के जिन स्टूडेंट्स के बोर्ड एग्जाम पूरे हो चुके थे, उनके रिजल्ट उनके एग्जाम पर आधारित होंगे।
जिन स्टूडेंट्स ने तीन से ज्यादा एग्जाम दिए हैं, उनमें से तीन बेस्ट परफॉर्मेंस वाले सब्जेक्ट के मार्क्स का ऐवरेज उन सब्जेक्ट में दिया जाएगा, जो एग्जाम नहीं हो पाए हैं।
– जो स्टूडेंट्स सिर्फ तीन एग्जाम दे पाए हैं, उन तीन में से बेस्ट दो सब्जेक्ट में मिले मार्क्स का ऐवरेज उन्हें उन सब्जेक्ट में दिए जाएंगे, जो कैंसल हो गए हैं।
– कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो क्लास 12 के सिर्फ एक या दो ही एग्जाम दे पाए हैं। ये खासतौर पर दिल्ली से हैं, जो नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हुए दंगों की वजह से प्रभावित हुए हैं। इन स्टूडेंट्स का रिजल्ट जो एग्जाम दिए जा चुके हैं उनकी परफॉर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा। कोविड 19 से बिगड़े हालात ठीक होने के बाद, CBSE ऑप्शनल एग्जाम रखेंगे, अगर ये स्टूडेंट्स अपने परफॉर्मेंस सुधारने के लिए एग्जाम देना चाहें तो इन्हें मौका मिलेगा। इन स्टूडेंट्स का रिजल्ट भी बाकी स्टूडेंट्स के साथ जारी किया जाएगा।
बाद में 12वीं के ऑप्शनल एग्जाम
CBSE के एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ संयम भारद्वाज ने एग्जाम कैंसल करने और असेसमेंट स्कीम को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है, जिस सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर किया। 25 जून का यह नोटिफिकेशन एचआरडी मिनिस्ट्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को ट्वीट किया। इसके तहत 1 जुलाई से 15 जुलाई को तय किए गए बचे हुए 29 सब्जेक्ट के बोर्ड एग्जाम कैंसल कर दिए गए हैं। कैंसल किए गए एग्जाम का रिजल्ट CBSE की कमेटी के सुझाव पर तैयार की गई असेसमेंट कमेटी के आधार पर बनेगा। CBSE का कहना है कि रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा ताकि स्टूडेंट्स देश और विदेश के हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूशन में एडमिशन ले सकें।
बोर्ड ने यह भी कहा है कि जैसे ही कोविड-19 से बिगड़े हालात एग्जाम करवाने लायक सामान्य होते हैं, केंद्र सरकार के आंकलन और फैसले पर सीबीएसई क्लास 12 के लिए ऑप्शनल एग्जामिनेशन रखेगा। ये एग्जाम उन्हीं सब्जेक्ट के लिए होंगे, जो कि 1 से 15 जुलाई के लिए तय किए गए थे। उन स्टूडेंट्स को इन एग्जाम में बैठने की इजाजत मिलेगी, जो असेसमेंट स्कीम पर बने अपने रिजल्ट को सुधारना चाहते हैं। हालांकि, ऑप्शनल एग्जाम में जो भी मार्क्स स्टूडेंट्स को मिलेंगे, वो फाइनल माने जाएंगे। सीबीएसई ने कहा है कि क्लास 10 के लिए कोई भी एग्जाम अब नहीं होगा और असेसमेंट स्कीम के आधार पर ही उनका रिजल्ट बनेगा और यही फाइनल माना जाएगा। क्लास 12 के लिए भी असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी किया गया रिजल्ट ही फाइनल होगा, बशर्ते स्टूडेंट्स ऑप्शनल एग्जाम ना दें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *