CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं में विशेष छात्रों को कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति दी

नई दिल्‍ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE – Central Board of Secondary Education) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है। इसमें कहा गया है कि विद्यार्थी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में कैलकुलेटर लेकर जा सकते हैं। सीबीएसई ने इसी साल से ये सुविधा देनी शुरू की है। हालांकि ये सुविधा सिर्फ उन छात्रों के लिए है जो विशेष (Special Need Children) हैं।
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सन्यम भारद्वाज ने इस संबंध में स्कूलों को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि ‘कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2020 में बोर्ड ने उन छात्रों को बेसिक कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति देने का फैसला किया है, जो विशेष रूप से सक्षम बच्चों की श्रेणी में आते हैं। यानी सीएसडब्ल्यूएन (CSWN – Children with Special Needs) की श्रेणी में आते हैं।’
कैसे ले सकते हैं लाभ
बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ सिर्फ वे छात्र-छात्राएं उठा सकते हैं, जो पहले से ही सीएसडब्ल्यूएन श्रेणी के तहत 2020 परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं।
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ऐसे छात्र-छात्राओं को अपने स्कूलों के पास 28 जनवरी 2020 तक आवेदन करना है। इसके बाद संबंधित स्कूलों के प्राचार्य उन आवेदनों को संबंधित सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय में भेजेंगे।
सीबीएसई ने कहा है कि जो छात्र-छात्राएं विशेष रूप से सक्षम बच्चों की श्रेणी में आते हैं, लेकिन इसके तहत पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ परीक्षा के दौरान नहीं मिल सकेगा।
गौरतलब है कि साल 2018 की परीक्षा के दौरान सीबीएसई ने विशेष रूप से सक्षम श्रेणी के तहत आने वाले बच्चों को कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करने की छूट दी थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »