CAT का आयोजन 29 नवंबर को, परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव

IIM समेत देश के टॉप प्रबंधन संस्थानों में पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट 2020 CAT का आयोजन 29 नवंबर 2020 को होने जा रहा है।
इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण इस परीक्षा में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। परीक्षा का आयोजन कर रहे आईआईएम इंदौर (IIM Indore) ने इस संबंध में सूचना जारी की है।
आईआईएम इंदौर के निदेशक हिमांशु राय के अनुसार इस बार कैट का समय घटाया गया है। परीक्षा 3 घंटे की नहीं, बल्कि सिर्फ 2 घंटे की होगी। परीक्षा में तीन सेक्शंस होते हैं। पहले हर सेक्शन एक घंटे का होता था लेकिन इस बार 40-40 मिनट के सेक्शंस होंगे। इसके अलावा परीक्षा के सत्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। पहले दो सेशंस में परीक्षा ली जाती थी। इस बार तीन सेशंस होंगे।
परीक्षा के दौरान एक समय पर अभ्यर्थियों की संख्या कम हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके इसलिए यह फैसला लिया गया है। सेशंस की संख्या बढ़ाकर परीक्षा का समय घटाया गया है।
हिमांशु राय के मुताबिक ‘आईआईएम बिना केंद्रों की जांच किए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा नहीं सकते थे इसलिए परीक्षा का समय कम कर सेशंस की संख्या बढ़ाना ही सबसे सही उपाय लगा। साथ ही हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि दो सेशंस के बीच पर्याप्त समय अंतराल हो ताकि स्टूडेंट्स की एग्जिट और एंट्री, सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया उचित ढंग से हो सके।’
वहीं, आईआईएम अधिकारी ने यह भी साफ किया है कि परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्टूडेंट्स को इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *