कार्टूनिस्‍ट लार्स विल्क्स की सड़क हादसे में मौत, पैगंबर मोहम्मद का बनाया था कार्टून

स्वीडन के कलाकार लार्स विल्क्स की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. वो एक विवादित कार्टून को लेकर पूरी दुनिया में चर्चा में आए थे. इस कार्टून में उन्होंने एक कुत्ते का शरीर बनाया था और उस पर पैगंबर मोहम्मद साहब का सिर लगाया था.
हादसे से जुड़ी रिपोर्टों के मुताबिक विल्क्स एक पुलिस वाहन में सवार थे जिसकी दक्षिणी स्वीडन के मारकरद शहर में एक ट्रक से टक्कर हो गई.
इस हादसे में दो पुलिसकर्मियों की भी मौत हो गई. वहीं ट्रक के ड्राइवर को भी चोट आई है.
विल्क्स 75 साल के थे. पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने के बाद उन्हें कई धमकियां मिली थीं और इसी वजह से उन्हें पुलिस सुरक्षा मिली हुई थी.
विल्क्स ने जो कार्टून बनाया था वो साल 2007 में छपा था.
इसे लेकर कई मुसलमान नाराज़ हो गए थे. उनकी नज़र में पैगंबर का चित्र बनाना ईशनिंदा है.
इसके एक साल पहले डेनमार्क के एक अखबार ने पैगंबर मोहम्मद के कार्टून प्रकाशित किए थे.
पुलिस ने क्या कहा?
विल्क्स की मौत को लेकर पुलिस ने एक बयान जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि इस बात की जानकारी नहीं हो सकी है कि ये टक्कर कैसे हुई. पुलिस के मुताबिक शुरुआती जांच से लगता है कि इसमें और किसी की भूमिका नहीं थी.
पुलिस के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, ” इस मामले की किसी दूसरी सड़क दुर्घटना की तरह जांच की जा रही है. इसमें दो पुलिसवालों की भी मौत हुई है. इसकी जांच अभियोजक दफ़्तर की विशेष शाखा को सौंपी गई है.”
उन्होंने ये भी कहा कि इस मामले में किसी तरह की साजिश का कोई संदेह नहीं है.
स्थानीय मीडिया में आईं रिपोर्टों के मुताबिक विल्क्स पुलिस की जिस गाड़ी में सवार थे वो बहुत तेज़ रफ़्तार में दौड़ रही थी.
एक प्रत्यक्षदर्शी ने ‘अफटोनब्लैडेट’ नाम के अख़बार को बताया कि ये माना जा रहा है कि विल्क्स की कार का संतुलन बिगड़ गया और वो तेज़ रफ़्तार में सड़क के दूसरी तरफ आ गई.
सामने से आ रहे ट्रक के पास रोकने का वक़्त नहीं था और दोनों के बीच ‘तेज़ रफ़्तार’ में ज़ोरदार टक्कर हुई.
हादसे के बाद गाड़ी में आग लग गई. हालात पर काबू पाने के लिए आपातकालीन विभाग के वाहन मौके पर पहुंचे.
कार्टून पर विवाद
विल्क्स ने साल 2007 में जो कार्टून बनाया था, उसे लेकर पूरी दुनिया में उनके ख़िलाफ़ नाराज़गी देखी गई थी. स्वीडन के तत्कालीन प्रधानमंत्री फ्रेडरिक रेनफेल्ड ने हालात को सामान्य बनाने के लिए 22 मुसलमान देशों के राजदूतों से मुलाक़ात की थी.
इसके कुछ दिन बाद इराक़ में सक्रिय अल-क़ायदा ने उनकी जान लेने पर एक लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा था.
साल 2015 में विल्क्स कोपनहेगन में अभिव्यक्ति की आज़ादी पर हुई एक बहस में शामिल हुए जहाँ गोलियां चलाकर हमला किया गया. तब विल्क्स ने कहा था कि शायद हमले का निशाना वही थे. तब हमले में एक फ़िल्म डायरेक्टर की मौत हो गई थी.
उन्हें सबसे ज़्यादा चर्चा मोहम्मद साहब के कार्टून की वजह से मिली. वो एक ऐसे कलाकार थे जो अपने चित्रों के जरिए अधिकारों की बात उठाते थे.
उन्होंने दक्षिणी स्वीडन के एक संरक्षित क्षेत्र में बिना अनुमति लड़की की मूर्ति बनाई थी जिसे लेकर लंबा क़ानूनी संघर्ष चला.
कार्टूनिस्ट कर्ट वेस्टरगार्ड
इसी साल जुलाई में पैगंबर साहब का कार्टून बनाने वाले डेनमार्क के कार्टूनिस्ट कर्ट वेस्टरगार्ड की मौत हो गई थी. वो 86 साल के थे और लंबे समय से बीमार थे.
कर्ट वेस्टरगार्ड ने पैगंबर मोहम्मद का रेखाचित्र बनाया था. उनके इस कैरिकेचर को जहां कुछ लोगों ने रचनात्मकता से जोड़कर देखा था, वहीं मुसलमानों के एक बड़े वर्ग ने इसे लेकर आपत्ति जताई थी.
वेस्टरगार्ड ने साल 2005 में पैगंबर मोहम्मद का एक कथित विवादास्पद कार्टून बनाया. इसकी दुनिया भर में चर्चा हुई.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *