सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम आहार है गाजर

विशेषज्ञों की मानें तो सर्दियों में गाजर स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी-8, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, तांबा और मैंगनीज जैसे और भी कई मिनिरल्स व विटमिंस पाए जाते हैं। गाजर में काफी मात्रा में फाइबर और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होता है।
ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
गाजर दिल और ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। यह बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और लुटेइन से भरपूर है, जो काफी अच्छे एंटीऑक्सिडेंट हैं। गाजर में पोटैशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों को फैलाकर रक्त-प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे हृदय प्रणाली पर कम तनाव पड़ता है।
त्वचा निखारे
एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए का अच्छा स्रोत होने की वजह से गाजर त्वचा निखारने और स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी है। गाजर सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉइलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और क्षतिग्रस्त त्वचा के ऊतकों के सुधार में भी मदद करता है।
मुंह का एसिड बैलेंस करे
गाजर ओरल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसे चबाकर खाने से दांत का मैल और उसमें फंसे भोजन के कण दूर हो जाते हैं। इसके अलावा, गाजर सलाइवा (लार) के उत्पादन को बढ़ाता है और स्वाभाविक रूप से यह क्षारीय होने की वजह से मुंह में एसिड के प्रभाव को संतुलित करता है।
लिवर का फैट कम करे
इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह लिवर में पित्त एवं जमे हुए वसा (फैट) को कम करने में सहायक है।
दिल की सेहत के लिए अच्छी
हॉर्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, जो लोग रोजाना गाजर का सेवन करते हैं, उनमें 68% तक स्ट्रोक से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है। रोज एक गाजर खाने से 68% तक दिल के दौरे के खतरे को कम किया जा सकता है।
आंखों के लिए फायदेमंद
गाजर में विटामिन ए की ज्यादा मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा गाजर में बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा करता है। गाजर में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भी होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।
गाजर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो अच्छे पाचन में मददगार होता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में गाजर खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *