सावधान! Skin cream के कारण लग सकती है आग

हाल ही में एक रिसर्च आई है कि आग की चपेट में आकर होने वाली सैकड़ों मौतों का संबंध Skin cream से भी हो सकता है. तो क्या जिस क्रीम को आप त्वचा पर लगाते हैं, वह आपकी मौत का कारण बन सकती है? इन प्रश्‍नों का जवाब देते हुए एक वरिष्ठ दमकलकर्मी ने आगाह किया है कि त्वचा पर लगाने वाली क्रीम में पैराफिन होता है, जो तेज़ी से आग पकड़ता है.

अगर आप क्रीम का रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं लेकिन कपड़े और बिस्तर हमेशा नहीं बदलते तो क्रीम में मौज़ूद पैराफिन कपड़ों में घुल जाता है. फिर सिगरेट या हीटर की एक चिंगारी के संपर्क में आने से वो कपड़ा आसानी से आग पकड़ सकता है.

एक जांच में पाया गया कि इस जोखिम के बावजूद Skin cream के ज़्यादातर पैकेटों पर कोई चेतावनी नहीं होती. इसलिए दवाओं के नियामक स्किन क्रीम एक सेफ्टी रिव्यू कर रहे हैं.

मार्च 2017 की एक जांच में पता चला था कि इंग्लैंड में 2010 के बाद से 37 मौतें क्रीम में मौजूद पैराफिन के कारण हुई थीं. ऐसा माना जा रहा है कि नवम्बर 2016 के बाद भी और आठ मौतें इसी वजह से हुई हैं.

दमकल सेवा ने चेताया है कि एक्जिमा और त्वचा रोग होने पर ही स्किन क्रीम का इस्तेमाल किया जाए.

लंदन के वेस्ट यॉर्कशायर फायर और रेस्क्यू सर्विस के कमांडर फायरफाइटर क्रिस बेल कहते हैं कि क्रीम से होने वाली मौतों की असल संख्या और ज़्यादा हो सकती है.

उन्होंने कहा, “हज़ारों-सैकड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. हम सटीक आंकड़े तो नहीं बता सकते लेकिन क्रीम की वजह से आग की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या सैकड़ों में हो सकती है.”

लंदन फायर ब्रिगेड में मैनेजर मार्क हेजल्टन ने भी यह चिंता दोहराई है.

उन्होंने कहा कि कई दमकल सेवाओं के पास ऐसी फोरेंसिक टीम भी नहीं है जो आग लगने में पैराफिन क्रीम की भूमिका का सही मूल्यांकन कर सकें.

वेस्ट यॉर्कशायर के रहने वाले 82 वर्षीय ब्रायन बिकट की मौत पिछले सितम्बर में जलने के कारण हुई.

कहा जाता है कि उनकी सिगरेट की चिंगारी उनके कपड़ों पर गिर गई थी. और उनके कपड़ों में पैराफिन क्रीम की मात्रा थी, जिस वजह से कपड़ों ने तुरंत आग पकड़ ली.

उनकी बेटी कर्स्टन ने बताया कि उनके पिता की पत्नी कैथलीन तुरंत उन्हें बचाने गईं लेकिन तब तक वो काफी जल चुके थे.

कर्स्टन बताती हैं, “मेरे पिता बिस्तर पर बिना कपड़ों के थे. पसीने से लथपथ और झुलसे हुए बाल. घबराहट में उन्होंने कहा कि मुझे लग रहा है जैसे मैंने ख़ुद को आग लगा ली है.”

आग लगने की वजह
तीन बच्चों के दादा ब्रायन एक जैज़ क्लब चलाते थे. जब उन्हें अस्पताल लाया गया तो उनका आधे से ज़्यादा शरीर जल चुका था. फिर उनकी मौत हो गई.

कर्स्टन कहती हैं कि उनके परिवार को ज़रा भी अंदेशा नहीं था कि आग लगने की वजह उनके कपड़े हैं.

वह कहती हैं, “उनके क्रीम से तर कपड़े अनजाने में आग भड़काने वाली चीज़ में तब्दील हो गए. कौन जानता था कि ऐसा हो सकता है?”

Skin cream निर्माताओं को चेतावनी
पिछले साल चिकित्सा और स्वास्थ्य से जुड़े उत्पादों की नियामक एजेंसी (एमएचआरए) ने सभी पैराफिन युक्त त्वचा क्रीम बनाने वाले निर्माताओं को आग के जोखिम की चेतावनी क्रीम की पैकेजिंग पर छापने के लिए कहा था.

लेकिन एक जांच में पता चला कि ब्रिटेन में लाइसेंस प्राप्त Skin cream  जैसेे पैराफिन वाले 38 में से सिर्फ सात उत्पादों की पैकेजिंग पर चेतावनी दी गई है.
-एजेंसी