जानलेवा साबित हो सकती है कमर पर टाइट बेल्ट बांधने की आदत

हर दिन कमर पर टाइट बेल्ट बांधने की आदत न सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंचाती है बल्कि जानलेवा भी साबित हो सकती है। यह आदत न सिर्फ पेट की बीमारियों की वजह बनती है बल्कि ऐसा करने से गले का कैंसर होने की भी आशंका रहती है। अगर आप भी हर दिन टाइट बेल्ट बांधते हैं तो आपको अपनी ये आदत आज ही बदल देनी चाहिए।
रीढ़ की हड्डी में अकड़न
लंबे समय तक टाइट बेल्ट बांधने से रीढ़ की हड्डी में अकड़न काफी बढ़ जाती है। सेंटर ऑफ ग्रैविटी में बदलाव आने के कारण घुटनों के जोड़ों पर भी जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ने लगता है, जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है।
डॉ. अभिजीत चंद्रा कहते हैं, कमर पर कुछ भी कसर कर बांधने से रीढ़ की हड्डी और जोड़ों में दर्द शुरू हो सकता है लिहाजा संभव हो तो बेल्ट नहीं पहनना चाहिए।
दब जाती हैं पेट की नसें
एक कोरियाई शोध की मानें तो कमर पर टाइट बेल्ट बांधने से अब्डॉमिनल मसल्स यानी पेट की मांसपेशियों के काम करने का तरीका बदल जाता है। दिनभर पेट की नसें दबी रहती हैं। ऐसा लंबे समय तक करने से पेल्विक रीजन से निकलने वाली आर्टरी, वेन्स, मसल्स और आंतों पर प्रेशर पड़ता है।
इन्फर्टिलिटी का खतरा
दिनभर टाइट बेल्ट बांधकर रखने से पुरुषों में स्पर्म काउंट में कमी आ सकती है जिससे पुरुषों की फर्टिलिटी घटने की आशंका बढ़ जाती है।
गले के कैंसर का डर
एक स्कॉटिश शोध के अनुसार, जो व्यक्ति ज्यादा मोटे होते हैं और बेल्ट ज्यादा टाइट पहनते हैं उनके पेट और जो भोजन की नली होती है, उनके वॉल्व के बीच में अधिक दबाव पड़ने लगता है। ऐसे लोग एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी से जूझते रहते हैं। एसिड रिफ्लक्स के कारण पेट में बनने वाला एसिड ऊपर की ओर जाता है। वो आपके गले की कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करता है, जिसकी वजह से ये कोशिकाएं नष्ट होकर कैंसर का रूप ले सकती हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »