खानपान द्वारा पाया जा सकता है हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर दूसरा शख्स हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहा है, लेकिन अगर खानपान सही हो, इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें रोज़ाना खाने से ब्लड प्रेशर कम हो जाएगा।
पोटेशियम युक्त सब्जियां
रोजाना अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें, खासकर वे सब्जियां जिनमें पोटेशियम की मात्रा ज़्यादा हो।
दरअसल, पोटेशियम किडनी में सोडियम जमा नहीं होने देता और यह यूरिन के रास्ते निकल जाता है इसलिए पालक, पालक का रस, चुकंदर के हरे पत्ते और करमसाग खाएं।
ब्लूबेरी
ब्लूबेरी में फ्लेवनॉयड्स होते हैं और ये हाई बीपी को कम करने में मदद करते हैं इसलिए ब्लबूरी, रसभरी और स्ट्रॉबेरी अपनी डाइट में शामिल करें।
लाल शलगम
लाल शलगम भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जो ब्लड वैसल्स को खोलने में मदद करता है, जिससे ब्लड का प्रेशर कम हो जाता है।
मलाईरहित दूध
ब्लड प्रेशर कम करना है तो ऐसी चीजें खाएं, जिनमें कैल्शियम की मात्रा ज़्यादा हो और फैट कम हो। इसके लिए सबसे बेहतर है मलाईरहित दूध। इसमें कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा होती है और फैट भी कम होता है। दही को भी अपने डेली डाइट में शामिल करें। यह भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद है।
​लहसुन
रोज़ाना लहसुन खाने से भी हाई बीपी सही हो जाता है। यह दरअसल हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बढ़ा देता है, जो ब्लड खून की धमनियों यानी ब्लड वैसल्स को और चौड़ा कर देता है ताकि खून का प्रवाह सही हो और हाई बीपी कम हो जाता है।
केला
आपको शायद अजीब लगे लेकिन हाई बीपी के लिए केला भी फायदेमंद है। केले में पोटेशियम की भारी मात्रा होती है और चूंकि पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, तो फिर भला केले से अच्छा और क्या हो सकता है।
-एजेंसी

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