योग दिवस पर Nirankari चैरिटेबल फाउंडेशन का शिविर

संत Nirankari चैरिटेबल फाउंडेशन मथुरा के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इसके लिए देशभर के चौबीस शहरों को चुना गया था। उत्तर प्रदेश में सिर्फ चार शहरों इलाहाबाद, कानपुर, आगरा और मथुरा में शिविर आयोजित किए गए। प्रवक्ता किशोर “स्वर्ण” ने बताया कि सद्गुरू माता सविन्दर हरदेव जी महाराज की प्रेरणा से संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वावधान में गुरूवार को अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर हाइवे नवादा स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन पर प्रातः 5 बजे से 8 बजे तक कार्यक्रम हुए, सर्वप्रथम सेवादल ने सद्गुरू और निरंकार प्रभु को समर्पित प्रार्थना कराई, तदोपरांत प्रशिक्षक सुमन निरंकारी ने योग कराना शुरू किया। जिसमें स्थानीय शाखा संयोजक हरविन्द्र कुमार, आगरा से आये संत निरंकारी सेवादल के क्षेत्रिय संचालक अजय यादव, स्थानीय संचालक मोहनसिंह, शिक्षक अशोक दयालु , सहायक शिक्षक योगेश कुमार तथा प्रवक्ता किशोर “स्वर्ण” के नेतृत्व में निरंकारी भक्तों ने प्रभु के प्रति समर्पित होकर योग किया। शाखा द्वारा विशेष ध्यान रखा गया जिससे किसी को भी कोई असुविधा नहीं हुई, सभी सहज हो उत्साह के साथ योग करते रहे। शिविर में लगभग 250 निरंकारी भक्तों ने भाग लिया। संयोजक हरविन्द्र कुमार सेवादारों व भक्तों को योग दिवस में भाग लेने के लिए बधाई दी, उन्होंने कहा कि जो शरीर प्रभु भक्ति के लिए मिला है, उसका निरोग रहना जरूरी है, इसके लिए शारिरीक व्यायाम करते रहना चाहिए। सदैव स्वस्थ और तंदुरुस्त बने रहने के लिए योग करते रहें। आगरा से आये क्षेत्रिय सेवादल संचालक अजय यादव ने कहा कि निरंकारी मिशन में सत्संग व सुमिरन के साथ सेवा की भी सीख दी जाती है और इसके लिए हर हफ्ते सामुहिक शारिरीक व्यायाम निरंकारी सेवादार भक्त करते है, ताकि स्वस्थ्य शरीर से हम किसी की सेवा कर पाये और सत्संग जाए।

प्रवक्ता किशोर स्वर्ण ने बताया कि संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन सबको निरोग रहने के लिए योग तथा स्वच्छता के जागरूकता अभियान चला रहा है।उन्होंने बताया कि निरंकारी सेवादल के स्थानीय संचालक मोहनसिंह, शिक्षक अशोक दयालु, सहायक शिक्षक योगेश कुमार, संचालिका लक्ष्मी निरंकारी के नेतृत्व में हर हफ्ते रविवार को साप्ताहिक सत्संग से पूर्व शारिरीक व्यायाम होता हैं।

योग के उपरांत ध्यान-सत्संग में सद्गुरू से परमात्मा के साक्षात्कार कर लेने की सीख दी गई। इसमें अशोक अरोड़ा, भगवती प्रसाद, वी.एस.ठकुरेला, भरत कुमार, विसम्बर तथा किशोर स्वर्ण आदि का सहयोग रहा। वहीं थाना हाइवे के एस.आई. राहुल कुमार और इंद्रपाल सिंह अपनी टीम के साथ तत्पर रहे, वह Nirankari भक्तों के अनुशासन से खासे प्रभावित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »