Camel milk फायदेमंद है डायबीटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों केे लिए

Camel milk का इस्तेमाल डायबीटीज की दवा के रूप में भी होता है। कई स्टडीज में यह पाया गया है कि Camel milk में इंसुलिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जिसके सेवन से डायबीटीज से बचा जा सकता है और साथ ही साथ टाइप 1 और टाइप 2 डायबीटीज के उपचार में भी ये काफी फायदेमंद है। अगर आप डायबीटीज के मरीज हैं तो हर रोज इंसुलिन का इंजेक्शन लेने की बजाय अपनी रेग्युलर डायट में Camel milk को शामिल करें।
दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं और ज्यादातर लोग गाय, भैंस या बकरी के दूध का ही सेवन करते हैं। इन पशुओं के दूध का सेवन सदियों से होता चला आ रहा है।
इतना ही नहीं, गाय और भैंस का दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स लोगों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी हैं। लेकिन अब बाजार में एक और पशु का दूध काफी फेमस हो रहा है और वह Camel milk यानी ऊंटनी का दूध। भारत की दूध की मशहूर कंपनी अमूल ने भी संभवत: इसीलिए कैमल मिल्क को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है।
पोषक तत्वों से भरपूर है कैमल मिल्क
ऊंट के दूध में गाय की दूध की तुलना में ज्यादा बेहतर पोषक तत्व और केमिकल कम्पाउंड पाए जाते हैं। ऊंटों को पालना पर्यावरण के लिए भी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि ऊंटों को खिलाने के लिए गायों और बकरियों की तरह चरने के लिए ज्यादा घास के मैदानों की जरूरत नहीं होती। कैमल मिल्क में आयरन, प्रोटीन, विटामिन c काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं और फैट काफी कम मात्रा में मौजूद होता है। हमारी सेहत के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद है।
इम्युनिटी
ऊंट के दूध में प्रोटीन और ऑर्गेनिक कम्पाउंड काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे ये शरीर का इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। ऊंट के दूध में पाए जाने वाले ऑर्गेनिक कम्पाउंड में ज्यादातर में ऐंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी पाई जाती है, जिससे इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है और आप सेहतमंद होते हैं।
शरीर के विकास में सहायक
ऊंट के दूध में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि गाय और बकरी के दूध में नहीं पाया जाता है। ये तो हम सब जानते हैं कि प्रोटीन बॉडी बिल्डिंग के लिए परफेक्ट होता है, इसलिए कैमल मिल्क के सेवन से शरीर का विकास तेजी से होता है और हड्डियां भी मजबूत होती है। कुपोषित नवजात और बच्चों के लिए ऊंट का दूध वरदान साबित हो सकता है।
रक्त के संचार को इम्प्रूव करता है
ऊंट के दूध में आयरन भी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। रेल ब्लड सेल्स के लिए आयरन के एक अहम कॉम्पोनेन्ट है। इसलिए आयरन की मौजूदगी के कारण ऊंट का दूध एनीमिया के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है और शरीर के हर ऑर्गन तक आक्सीजन आराम से पहुंचता है।
दिल के लिए भी फायदेमंद
ऊंट का दूध शरीर में खराब कलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और गुड कलेस्ट्रॉल को इम्प्रूव करता है। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी ये काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से हार्ट के मरीजों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से बचाया जा सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »