उपचुनाव: कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट हारी भाजपा

कैराना लोकसभा और नूरपुर की विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए है। जहां कैराना में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा, वहीं नूरपुर में सपा प्रत्याशी नईम उल हसन ने बीजेपी प्रत्याशी अवनी सिंह को 5678 वोटों से हराकर जीत हासिल की। कैराना लोकसभा सीट पर तबस्सुम हसन ने करीब 50 हजार वोटों से जीत दर्ज की है।
नूरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में सपा ने कब्जा कर लिया है। महागठबंधन के प्रत्याशी नईमुल हसन इस सीट पर विजयी रहे। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी अवनी सिंह को पांच हजार 678 वोटों से हराया। नईमुल हसन को 94 हजार 866 व अवनी सिंह को 89 हजार 188 वोट मिले हैं।
नूरपुर से भाजपा विधायक लोकेंद्र चौहान की सीतापुर जिले के पास 21 फरवरी को सड़क हादसे में हुई मौत के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था। उपचुनाव में महागठबंधन से सपा ने नईमुल हसन को फिर से चुनाव मैदान में उतारा था। 2017 के चुनाव में लोकेंद्र चौहान ने नईमुल हसन को परास्त किया था। भाजपा ने विधायक स्व. लोकेंद्र चौहान की पत्नी अवनी सिंह पर दांव खेला था। स्व. लोकेंद्र चौहान नूरपुर सीट पर लगातार दो बार विधायक बने थे। नईमुल हसन व अवनी सिंह के बीच चुनाव में कांटे का मुकाबला रहा। सपा प्रत्याशी नईमुल हसन को बसपा, कांग्रेस, रालोद, महान दल, पीस पार्टी का खुला समर्थन मिला। नईमुल हसन ने चुनाव में अवनी सिंह को परास्त कर दिया।
दोनों सीटों पर भाजपा को झेलनी पड़ी हार
कैराना में भाजपा सांसद हुकुम सिंह और नूरपुर में बीजेपी विधायक लोकेंद्र सिंह चौहान के निधन के चलते ये सीटें खाली हुईं। भाजपा ने सहानुभूति वोट के एक्स फैक्टर का फायदा उठाने के लिए यहां से क्रमशः हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह और लोकेंद्र सिंह चौहान की पत्नी अवनी सिंह को मैदान में उतारा, लेकिन विपक्ष की एकता ने भाजपा की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। सपा, बसपा, कांग्रेस और आरएलडी के एक साथ आ जाने से कैराना लोकसभा सीट आरएलडी के खाते में गई तो वहीं नूरपुर विधानसभा सीट सपा ने कब्जा ली है।
नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में किस प्रत्याशी को कितने मत मिले
प्रत्याशी पार्टी वोट
नईमुल हसन समाजवादी पार्टी 94866
अवनी सिंह भारतीय जनता पार्टी 89188
गौहर इकबाल लोकदल 1197
जहीर आलम राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी 687
माया भारतीय मोमिन फ्रंट 159
रामरतन उत्तर प्रदेश रिपब्लिक पार्टी 138
अमित कुमार सिंह निर्दलीय 390
प्रबुद्ध कुमार निर्दलीय 168
बेगराज सिंह निर्दलीय 241
राजपाल सिंह निर्दलीय 799
नोटा 1012
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »