कुछ आदतों को बदलकर बच सकते हैं कमर दर्द से

कमर दर्द की समस्या आजकल आम बात हो गई है। सिर्फ बड़ी उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवाओं में भी कमर दर्द की ढेरों शिकायतें मिल रही हैं। कमर दर्द की मुख्य वजह बेतरतीब जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है। ज्यादातर लोगों को कमर के मध्य या निचले भाग में दर्द महसूस होता है। यह दर्द कमर के दोनों ओर कूल्हों तक भी फैल सकता है। बढ़ती उम्र के साथ कमर दर्द की समस्या बढ़ती जाती है। नतीजा काम करने में परेशानी। कुछ आदतों को बदलकर इससे काफी हद तक बचा जा सकता है। आज हम आपको बताते हैं कि किन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप कमर दर्द से निजात पा सकते हैं।
– ज्यादा नर्म गद्दों पर सोना।
– मांसपेशियों पर काफी तनाव।
– ज्यादा वजन उठाना और गलत तरीके से बैठना।
– हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सैंडल पहनने से भी कमर दर्द हो सकता है।
– इसके अलावा शरीर में लंबे समय से बीमारियां हों तो यह भी कमर दर्द की वजह बन सकता है।
– कमर दर्द में भारी वजन उठाने से बचना चाहिए।
– अचानक झुकने से भी बचें।
– सैर करना, तैरना या साइकल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं। कमर दर्द से परेशान लोग इन एक्सर्साइजेज को कर सकते हैं।
– योग कमर दर्द में फायदा पहुंचाता है। कमर दर्द के योगासन योगगुरु की देख-रेख में ही करने चाहिए।
– इसके अलावा नमक गर्म कर मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बनाकर सिंकाई करें।
– ज्यादा देर तक एक पोजीशन में बैठकर काम करने से भी कमर दर्द की परेशानी हो सकती है लिहाजा बीच-बीच में उठकर वॉक करें।
– रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर (जब तक लहसुन की कलियां भूरी न हो जाएं) गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।
-एजेंसी