हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है छाछ

छाछ को बटरमिल्क भी कहा जाता है और मौसम जब गर्मी का हो तो भला इस ड्रिंक से बेहतर और क्या हो सकता है। इसमें मौजूद हाई न्यट्रिशंस वैल्यू आपको लू से बचाता है, शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और साथ ही आपको कई तरह के हृदय रोग से भी बचाता है लिहाजा हमें खाने के बाद छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए। हमारी सेहत के लिए छाछ कई तरह से फायदेमंद है।
दिल को हेल्दी बनाता है छाछ
हाल ही में हुई एक रिसर्च की मानें तो छाछ में ऐसे कई स्पेसिफिक मॉलेक्यूल्स पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल द्वारा प्रकाशित इस रिसर्च में यह भी कहा गया है कि छाछ यानी बटरमिल्क में मौजूद बायोमॉलेक्यूल्स खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ दूसरे हानिकारक लिपिड्स के भी बनने को रोकते हैं जिससे किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने का खतरा रहता है।
ब्लड प्रेशर को घटाता है
कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि छाछ में बायोटिक प्रोटीन पाए जाते हैं, जो आपको हाई ब्लड प्रेशर से और बैड कोलेस्ट्रॉल से बचाए रखते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज होती है।
​वजन घटाने में मददगार
छाछ में काफी तादाद में न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं लेकिन इसमें फैट और कैलरी न के बराबर होता है इसलिए आप इसे बेहिचक जितना चाहें, उतना पी सकते हैं। अगर आपने किसी दिन खाना ज्यादा खा लिया है तो उस दिन 1 गिलास छाछ पी लें। छाछ, आपके पाचन तंत्र को तो फिट रखता ही है, साथ ही पेट के इनर वॉल्स से भी फैट को हटाता है।
गर्मी से देता है राहत
अगर आपको काम के सिलसिले में धूप में निकलना पड़ता है तो रोजाना एक गिलास छाछ पिएं। यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही लू से बचाएगा। यह कहना गलत न होगा कि छाछ आपको कई तरह की समर प्रॉब्लम्स से बचाकर रखेगा।
ऐसिडिटी करता है खत्म
छाछ ऐसिडिटी को खत्म करता है। दरअसल इसमें जीरा, धनिया और दूसरी कई चीजें मिलायी जाती हैं जो आपकी ऐसिडिटी को कंट्रोल में रखती है। यही नहीं, गर्मियों में पेट को यह कूल बनाए रखता है, जिससे पेट से जुड़ी किसी भी तरह की प्रॉब्लम्स से आप सेफ रहते हैं।
प्रोटीन से भरपूर
प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। यही नहीं, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही यह मसल्स और स्किन के लिए भी फायदेमंद है। एक कप छाछ में 8.1 प्रोटीन होता है, जो एक कप लो फैट मिल्क के बराबर है। प्रोटीन से आपके बाल स्ट्रॉग और थिक बनते हैं।
घर पर ही ऐसे बनाएं छाछ
सामग्री
इसके लिए आपको चाहिए आध कप गाढ़ी दही, दो चम्मच हरी मिर्च, 4 कप आइस क्यूब्स, आधा चम्मच ऑयल, आधा चम्मच लाल मिर्च, आधा चम्मच चाट मसाला, 2 चम्मच धनिया पत्तियां बारीक कटी हुई, 3 कप ठंडा पानी, एक चम्मच अदरक का जूस, 2 चम्मच करी पत्ते, आधा चम्मच मस्टर्ड सीड्स, 2 चम्मच लेमन जूस, नमक स्वादानुसार।
बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए दही को मिक्सी के जार में डालें। इसमें ठंडा पानी मिलाएं। अब इसमें लेमन और अदरक का जूस डालें और मिक्सी चला दें। फिर एक पैन में तेल डालें। इसमें करी लीव्स, हरी मिर्च, लाल मिर्च और मस्टर्ड सीड्स मिला दें। एक बार ये पक जाए तो आंच को बंद कर इसे दही वाले मिक्सचर में डाल दें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। फिर इसमें आइस क्यूब्स, चाट मसाला और कटा हुआ धनिया डालें। एक बार फिर से मिलाएं और ठंडा ठंडा सर्व करें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »