कमर में फ्रैक्चर के बाद Bumrah साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज से बाहर

नई द‍िल्ली। कमर में फ्रैक्चर के बाद Bumrah साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत Bumrah की कमर में फ्रैक्चर हो गया है और वो दो मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

Bumrah के फ्रैक्चर की वजह अधिक गेंदबाजी?
जसप्रीत बुमराह की लोअर बैक में फ्रैक्चर की असल वजह तो अभी सामने नहीं आई है लेकिन आमतौर पर ऐसी चोट ज्यादा गेंदबाजी करने की वजह से लगती है।

गौरतलब है क‍ि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने दक्षिण अफ्रीका में अपना डेब्यू करने से लेकर अब तक चोट के चलते केवल तीन ही टेस्ट मैच नहीं खेले हैं। 15 में से 12 टेस्ट खेलने के बावजूद बुमराह ने 451.5 ओवर की गेंदबाजी की है। यह मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) के बाद सभी भारतीय गेंदबाजों में सबसे अधिक है।

शमी ने बुमराह से चार ओवर ही अधिक गेंदबाजी की है लेकिन शमी ने सभी 15 टेस्ट में हिस्सा लिया है। जनवरी 2018 के बाद से दुनिया भर के तेज गेंदबाजों में बुमराह का नंबर पैट कमिंस, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जोश हेजलवुड के बाद आता है। इन सभी ने बुमराह से अधिक गेंदबाजी की है. मगर इन सभी ने बुमराह से अधिक मैच भी खेले हैं। बुमराह ने प्रति टेस्ट जहां 38 ओवर फेंके हैं। इस मामले में सिर्फ हेजलवुड ही उनसे आगे हैं जिन्होंने प्रति टेस्ट 39 ओवर गेंदबाजी की है।

जसप्रीत बुमराह के साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर होने का मतलब ये है कि अब उन्हें भारतीय सरजमीं पर पहला टेस्ट खेलने के लिए और इंतजार करना होगा। जसप्रीत बुमराह ने अबतक 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 62 विकेट झटके हैं। बुमराह ने ये सभी टेस्ट विदेश में खेले हैं। हाल ही में बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट में 13 विकेट चटकाए थे, जिसमें उन्होंने दो बार फाइव विकेट हॉल लिए थे, इसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट की सीरीज का आगाज 2 अक्टूबर से होगा। सीरीज का पहला मैच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 10 अक्तूबर से पुणे में होगा। सीरीज का आखिरी मुकाबला 19 अक्तूबर से रांची में होगा।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *