UPPSC PCS के लिए लंबे समय बाद होने जा रहीं बंपर भर्तियां

लखनऊ। UPPSC PCS परीक्षा के लिए कल यानी 6 जुलाई से आवेदन शुरू होने जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 6 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। पीसीएस प्री की परीक्षा 19 अगस्त 2018 को आयोजित की जाएगी।

पीसीएस की परीक्षा 831 पदों के लिए होगी। जिनमें से 119 पद एसडीएम के हैं। ऐसा काफी समय बाद होने जा रहा है जब इतनी बड़ी संख्या में भर्ती होगी। इस बार परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। पहली बार UPPSC PCS परीक्षा आईएएस की तर्ज पर नए पैटर्न के तहत होगा।

UPPSC PCS की परीक्षा में दो वैकल्पिक विषयों की जगह केवल एक ही रखा जाएगा। इसके अलावा सामान्य ज्ञान की परीक्षा में होने वाले 2 प्रश्न पत्रों की जगह उनकी संख्या अब चार हो जाएगी। वहीं इस बार फॉर्म भरने के तरीके में भी बदलाव किया गया है।

पहले गलत फॉर्म भरने पर अभ्यर्थियों को नए सिरे से आवेदन करना पड़ता था और दोबारा आवेदन फीस जमा करनी पड़ती थी लेकिन अब दोबारा शुल्क जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सचिव जगदीश ने बताया कि पीसीएस 2018 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पहली बार आवेदन में हुई गलती को सुधारने का एक मौका दिया जाएगा।

PCS परीक्षा के लिए इच्छुक उम्मीदवार UPPSC की वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर जाकर भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी देख सकते हैं। बता दें कि UPPSC पीसीएस मेन्स का नया पाठ्यक्रम भी 6 जुलाई को जारी किए जाने वाले विज्ञापन में दिया जाएगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »