ट्रेनों की टिकट बुकिंग शुरू होने के साथ ही दलाल सक्रिय, 7 गिरफ्तार

नई दिल्‍ली। रेल टिकटों की बिक्री शुरू होते ही दलालों का खेल भी शुरू हो गया है और वे दोगुने कीमत पर लोगों को टिकट बेच रहे हैं।
टिकटों की कालाबाजारी कर रहे 7 दलालों को दिल्ली के पहाड़गंज से गिरफ्तार किया है। उनके पास से 6 कंप्यूटर और 4 मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं।
खास बात ये है कि दलाल जिन्हें टिकट चाहिए, उनके ही IRCTC के आईडी से टिकट करवाने का दावा कर रहे थे।
यात्रियों की आईडी पर टिकट बुकिंग!
एक टूर ऑपरेटर ने तो यात्रियों से ईमेल मांगा और उन्हीं की IRCTC आईडी पर टिकट बुक करने की बात कही। अलग-अलग श्रेणियों के लिए टिकट की कीमत अलग-अलग थी। रांची जाने के लिए दलाल ने 3,500 रुपये की मांग की। जबकि खुद से रिजर्वेशन करवाने पर टिकट केवल कुछ सौ रुपये में मिल जाएंगे। यही नहीं, दलाल ने यह भी दावा कर दिया किया कि अभी महीनों तक टिकट नहीं मिलने वाला है।
पटना की यात्रा के लिए 3,500 की मांग
पहाड़गंज स्थित एक अन्य टूर ऑपरेटर ने तो यहां तक दावा किया कि सुबह 8 बजकर दो मिनट पर यात्रियों के मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा। पटना के टिकट के लिए उसने 3,500 रुपये की मांग की। साथ ही यात्रियों से आईडी और उनका IRCTC आईडी मांगा। ऑपरेटर ने कहा कि पेमेंट एडवांस में करना होगा और इसका प्रमाण मिलेगा। दलाल ने तो यहां तक दावा किया कि वह सर्वर ही हैक करके टिकट करवा देगा।
1 जून से चलेंगी कई ट्रेनें
बता दें कि 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए रेलवे ने साफ किया है कि बिना रिजर्वेशन के यात्रा की अनुमति नहीं होगी। जनरल कोच के लिए भी टिकट बुक किया जाएगा। इसके लिए यात्री को सेकेंड सीटिंग का किराया देना होगा और उसे एक आरक्षित सीट मिलेगी। अन्य सभी श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही रहेगा। इन ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे तक का टिकट लेने की अनुमति होगी। वेटिंग और आरएसी का टिकट भी नियमानुसार मिलेगा लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण करीब डेढ़ महीने तक ट्रेन सेवाएं बंद रहने के बाद भारतीय रेलवे 1 जून से 200 नई ट्रेनें शुरू कर रही है। इन ट्रेनों के लिए 21 मई से बुकिंग भी शुरू हो गई है। खास बात ये है कि इन ट्रेनों में जनरल कोच भी हैं लेकिन उसके लिए भी रिजर्वेशन कराना जरूरी है। ये ट्रेने स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी। टिकट की बिक्री शुरू होते ही दलालों का खेल भी शुरू हो गया है और वे दोगुने कीमत पर लोगों को टिकट बेच रहे हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *