ग्राहकों के डाटा चोरी करने पर British Airways पर लगा बड़ा जुर्माना

लंदन। ब्रिटेन के सूचना आयोग कार्यालय ने सुरक्षा प्रणाली में चूक पर सोमवार को British Airways विमानन कंपनी पर 23 करोड़ डॉलर (करीब 1580 करोड़ रुपये) का जुर्माना ठोका। डाटा चोरी के जिस मामले में British Airways पर रिकार्ड जुर्माना किया गया है उसमें पिछले साल हुए एक साइबर हमले में कंपनी की वेबसाइट और एप से तीन लाख 80 हजार से ज्यादा ग्राहकों के कार्ड का ब्योरा चोरी हो गया था।

सूचना आयोग कार्यालय ने अपने फैसले में कहा कि उसने नए कानून के तहत अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना लगाया है। भारी-भरकम जुर्माने पर ब्रिटिश एयरवेज के चेयरमैन एलेक्स क्रूज ने हैरानी और निराशा व्यक्त की है। उन्होंने कहा, ‘ग्राहकों के डाटा चोरी करने के आपराधिक कृत्य पर ब्रिटिश एयरवेज ने त्वरित कार्रवाई की थी। चोरी से जुड़े अकाउंट्स से हमें धोखाधड़ी का कोई साक्ष्य नहीं मिला था। इस घटना के कारण हमारे ग्राहकों को हुई किसी भी तरह की असुविधा के लिए हम माफी मांगते हैं।’

अपील करेगी British Airways
ब्रिटिश एयरवेज के कार्यकारी अधिकारी विली वेल्स ने कहा, ‘हम एयरलाइंस की प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए कोई आवश्यक अपील करने समेत हर उचित कदम उठाने का इरादा रखते हैं।’ अपील के लिए ब्रिटिश एयरवेज के पास 28 दिन हैं।

पिछले साल चोरी हुआ था डाटा
ब्रिटिश एयरवेज की वेबसाइट और एप से ग्राहकों का डाटा चोरी होने का मामला पिछले साल छह सितंबर और 25 अक्टूबर को उजागर हुआ था। तब एयरलाइंस ने माना था कि करीब तीन लाख 80 हजार लेन-देन प्रभावित हुए। लेकिन चोरी हुए डाटा में यात्रा या पासपोर्ट का विवरण शामिल नहीं था।

फेसबुक पर लगाया था पांच लाख पाउंड का जुर्माना
डाटा चोरी मामले में ब्रिटिश सूचना कार्यालय ने पिछले साल फेसबुक पर भी पांच लाख पाउंड (करीब 4.30 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया था। यह जुर्माना ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका के डाटा चोरी मामले में फेसबुक की भूमिका को लेकर लगाया गया था। तत्कालीन कानून के तहत यह अधिकतम जुर्माना था। कैंब्रिज एनालिटिका ने आठ करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डाटा एक एप के जरिये हासिल किया था।

यूरोप में डाटा चोरी रोकने का सख्त कानून
फेसबुक डाटा चोरी का प्रकरण सामने आने के बाद यूरोप में 2018 में सख्त कानून लागू किया गया। नए यूरोपीय डाटा प्रोटेक्शन कानून के तहत डाटा चोरी रोकने में विफल रहने पर कंपनी पर उसकी वैश्विक आय के चार फीसद तक जुर्माने का प्रावधान है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »