ISIS जॉइन करने वाली शमीमा से नागरिकता छीनेगा ब्रिटेन

ब्रिटेन की 19 वर्षीय शमीमा बेगम से देश की नागरिकता वापस ली जाएगी। मंगलवार को शमीमा के परिवार को एक वकील ने यह जानकारी दी। शमीमा सीरिया में ISIS भर्ती हो गई थी और अब वह अपने नवजात शिशु की खातिर देश ब्रिटेन वापस लौटना चाहती है।
शमीमा की वकील तस्नीम अकुन्जी ने ट्विटर पर लिखा, ‘उसका परिवार ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के इस इरादे से बेहद निराश है कि शमीमा की नागरिकता वापस लिए जाने का आदेश दिया गया है।’ उन्होंने लिखा, ‘हम इस फैसले को चुनौती देने के लिए सभी कानूनी रास्तों पर विचार कर रहे हैं।’
आईटीवी न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक होम ऑफिस ने शमीमा की मां को एक चिट्ठी भेजी है, जो उन्हें मंगलवार को मिली। इस चिट्ठी में इस फैसले के बारे में परिवार को जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया कि शमीमा के पास फैसले के खिलाफ अपील करने का अधिकार है। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने समाचार एजेंसी एएफपी को इस फैसले पर कोई प्रतिक्रिया अभी नहीं दी है।
2015 में बांग्लादेशी मूल की शमीमा 15 साल की स्कूल छात्रा थी जब वह ब्रिटेन से भाग कर सीरिया में ISIS में शामिल होने चली गई थी। युद्ध की खबर देने वाले एक संवाददाता ने शरणार्थी शिविर में उसका पता लगाया था और देखा था कि वह गर्भवती है और अपने अजन्मे बच्चे की सुरक्षा के लिए युद्ध क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए परेशान है। उसके परिवार ने रविवार को बताया कि उन्हें सूचना दी गई कि तीसरे बच्चे ने जन्म ले लिया है। उनके परिवार के वकील ने बयान जारी कर बताया कि शमीमा बेगम ने शनिवार को बच्चे को जन्म दिया और मां-बच्चा दोनों ठीक हैं। शमीमा के पहले दोनों बच्चों की बीमारी और कुपोषण के चलते मौत हो गई थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »