Brian Lara ने कहा- कोहली इंसान नहीं मशीन, उनके लिए फिटनेस सबसे जरूरी

नई दिल्‍ली। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान Brian Lara ने वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तारीफ की। उन्होंने कोहली को मशीन बताया। लारा ने कहा, “भारतीय कप्तान इंसान नहीं हैं। वे एक मशीन हैं। वे 80 और 90 के दशक के खिलाड़ियों से अलग हैं। फिटनेस हमेशा से अहम रही है, लेकिन इतनी नहीं, जितना अब हो गई है। वे ऐसे व्यक्ति हैं, जो जिम में पसीना बहाते हैं और फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं। वह बहुत हद तक एक रन मशीन हैं।”

कोहली नए क्रिकेटर्स के लिए आदर्श हैं’
लारा ने कहा, “वे जब भी क्रीज पर उतरते हैं रन बनाते हैं। मेरे लिए सचिन तेंदुलकर सर्वकालिक महान खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने पीछे एक महान विरासत छोड़ी है। सचिन और विराट की तुलना नहीं की जा सकती है। हालांकि, कोहली में अलग तरह की प्रतिभा है। वे युवा क्रिकेटर्स के लिए आदर्श हैं।”

कोहली का यह तीसरा वर्ल्ड कप है। वे 2011 की वर्ल्ड कप विजेता टीम का भी हिस्सा थे। उस समय महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे। कोहली 2015 में हुए वर्ल्ड कप में भी टीम के अहम सदस्य के तौर पर शामिल थे। तब टीम इंडिया सेमीफाइनल में हार गई थी। कप्तान के तौर पर यह उनका पहला वर्ल्ड कप है।

लारा ने कोहली के साथ-साथ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, “वे बेहतरीन गेंदबाज हैं। उनका एक्शन भी सबसे अलग है। बल्लेबाजों को अपनी नजर उन पर रखनी होती है।” उन्होंने हंसते हुए कहा, “अगर मैं होता तो उसका सामना नहीं करना चाहता और स्ट्राइक बदल लेता।”

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने कहा, “बुमराह पर दबाव बनाना सबसे जरूरी है। ऐसा लगातार स्ट्राइक रोटेट करने से ही हो सकता है। वे संभवत: भारत के सबसे बेहतरीन गेंदबाज है।” लारा ने अपने करियर में एलन डोनाल्ड, ग्लेन मैक्ग्रा और वसीम अकरम जैसे गेंदबाजों को सामना किया है। उनका मानना है कि किसी भी टीम के लिए टूर्नामेंट में भारतीय गेंदबाजों को लय में आने से रोकना सबसे जरूरी होगा।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *