30 नवम्बर से अमरनाथ में ब्रज यूथ Carnival-2019 शुरू

मथुरा। अमरनाथ शिक्षण संस्थान द्वारा मथुरा में बच्चों और युवाओं के लिए पहली बार ब्रज यूथ Carnival का आयोजन किया जा रहा है। यह Carnival अमरनाथ शिक्षण संस्थान के खेल मैदान पर दिनांक 30 नवम्बर एवं 1 दिसम्बर (शनिवार एवं रविवार) को आयोजित होगा।

अमरनाथ शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने बच्चों एवं अभिभावकों को इस Carnival के लिए हार्दिक शुभकामनाए दी हैं। उन्होंने बताया कि यह कार्निवाल आयोजित करने का उद्देश्य बच्चों को मनोरंजन के साथ-साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का एक बेहतरीन मौका है ।

अमरनाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरुण कुमार वाजपेयी ने बताया कि मेले में कॉमर्स एवं साइंस एण्ड टैक्नोलॉजी के अलावा कैरियर काउन्सिलिंग, हेल्थ, आर्ट एण्ड क्राफ्ट की स्टॉलें भी लगायी जा रहीं हैं । इसके अलावा मंदिरों में चढ़ाये जाने वाले फूलों से अगरबत्ती, धूप बत्ती और गुलाल बनाने की तकनीक का भी प्रजेन्टेशन होगा ।

कार्निवाल में टैलेन्ट हन्ट के अलावा सिंगिंग और डान्सिंग की प्रतिभा का प्रदर्शन भी बच्चें कर सकेंगें। इसके लिए उच्च स्तरीय मंच तैयार किया गया है। कार्निवाल में भारतीय सेना के परिवार भी बडी संख्या में शिरकत कर रहे हैं। आर्मी बैंड कार्निवाल का मुख्य आकर्षण होगा। स्वच्छ मथुरा एवं हरित मथुरा के साथ प्लास्टिक मुक्त ब्रज के लिए भी आमजन को जागरुक करना इस मेले का उद्देश्य है । मथुरा वृन्दावन नगर निगम द्वारा स्वच्छता ही सेवा पर एक स्टॉल भी इस मेले में लगायी जा रही है। बच्चों को लुप्त होती मिट्टी की कला से भी रुबरु कराया जायेगा ।

इसके अलावा कार्निवाल में बच्चे अपनी-अपनी स्टॉल भी लगा रहे हैं जिससे व्यवसाय और कारोबार के साथ-साथ उनमें मार्केटिंग के गुण भी विकसित हो सकें। इस कार्निवाल को अपनी रंगारंग प्रस्तुति से सजाने संवारने के लिए मशहूर पॉप सिंगर एंटरटेनर एवं एंकर रॉकी गिल भी दो दिन तक बच्चों के साथ रहेंगे । लुप्त होती जादू की कला एवं पारम्परिक कठपुतली का खेल भी बच्चे देख सकेंगे। कार्निवाल में किड्स जोन भी बनाया जा रहा है जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए बाउंसी वोटिंग, एयर जम्पिंग और माउंटहिल पर चढ़ाई जैसे मनोरंजन के अन्य रोचक साधन उपलब्ध रहेंगे।

प्रधानाचार्य डा. अरुण कुमार वाजपेयी ने बच्चों, युवाओं एवं अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे दोनों ही दिन इस कार्निवाल का लाभ उठा सकते हैं । उन्होंने बताया कि मेले में प्रवेश की व्यवस्था पास के माध्यम से रहेगी। विभिन्न शिक्षण संस्थानों के बच्चे, अभिभावक एवं आमजन भी इस कार्निवाल का लाभ उठा सकते हैं ।

अमरनाथ गर्ल्स डिग्री कालेज के प्रधानाचार्य डा. अनिल कुमार वाजपेयी ने ब्रज कार्निवाल को उच्चतम सफलता प्राप्त करने हेतु कामना की, डा. अनुराग वाजपेयी उप-प्रधानाचार्य, कार्यक्रम के कोआर्डिनेटर पुनीत वाजपेयी, शुभम वाजपेयी, सुयश वाजपेयी व सोनिका शर्मा ने बच्चों युवाओं व गणमान्य नागरिकों से ब्रज यूथ कार्निवाल-2019 को सफल बनाने की अपील की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »