बॉक्सिंग डे टेस्ट: 151 रनों पर खत्‍म हुई ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी, दूसरी पारी में भारत ने भी पांच विकेट गंवाए

बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 151 रनों पर समेटने के बाद भारत ने दूसरी पारी में स्टंप्स तक 27 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 54 रन बना लिए हैं। ऋषभ पंत (6) और मयंक अग्रवाल (28) नाबाद लौटे।
देखा जाए तो दूसरी पारी में 5 विकेट गिरने के बाद भी भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है क्योंकि उसके पास 346 रनों की बड़ी बढ़त है। मेजबान को फॉलोऑन खेलने का मौका नहीं देने वाली भारतीय टीम की दूसरी पारी में शुरुआत काफी खराब रही। एक वक्त उसके 4 टॉप ऑर्डर बल्लेबाज सिर्फ 28 रनों के टीम स्कोर पर पविलियन लौट चुके थे। मयंक अग्रवाल ने हालांकि दिन अंत तक एक छोर संभाले रखा।
दूसरी पारी में बड़े स्कोर का सपना सजोए भारतीय टीम को पैट कमिंस ने एक के बाद एक 4 झटके देकर हालत खराब कर दी। भारत को पहला झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा। वह 13 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर आउट हुए। उनका कैच उस्मान ख्वाजा ने लपका। पैट कमिंस के दूसरे शिकार पहली पारी में शानदार शतक लगाने वाले पुजारा रहे। वह इस पारी में खाता नहीं खोल सके। पुजारा का कैच मार्कस हैरिस ने लपका।
भारत संभालता इससे पहले ही पैट कमिंस ने नए बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली को चलता कर दिया। वह बगैर खाता खोले हैरिस के हाथों लपके गए। ये तीनों ही 3 ओवर के अंदर स्कोर 28 रन के टीम स्कोर पर गिरे। स्कोर में 4 रन और जुड़े थे कि कमिंस ने अजिंक्य रहाणे को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच करा दिया। रहाणे सिर्फ एक रन बना सके।
कुल 15 विकेट गिरे
भारतीय टीम को 5वां झटका जोश हेजलवुड ने दिया। उन्होंने रोहित शर्मा को 5 रनों के निजी स्कोर पर शॉन मार्श के हाथों कैच कराया। हालांकि, इसके बाद नए बल्लेबाज ऋषभ पंत और ओपनर मयंक अग्रवाल ने टीम इंडिया को कोई झटका नहीं लगने दिया। तीसरे दिन कुल 15 विकेट गिर, इसमें 10 ऑस्ट्रेलिया और भारत के 5 विकेट शामिल हैं। देखने वाली बात यह होगी कि चौथे दिन इस पिच पर भारतीय टीम किस तरह का प्रदर्शन करती है।
बुमराह का ‘सिक्सर’, ऑस्ट्रेलिया 151 रन पर ढेर
इससे पहले जसप्रीत बुमराह (15.5 ओवर, 4 मेडल, 33 रन, 6 विकेट) की घातक बोलिंग की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी 151 रनों पर समेट दी। बुमराह के अलावा भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट झटके जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के खाते में एक-एक विकेट गया। मेजबान टीम की ओर से बेस्ट स्कोरर कप्तान टिम पेन और मार्कस हैरिस रहे। इन दोनों ने 22-22 रन की पारी खेली। यहां भारत के पास ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन देने का मौका था, लेकिन मेहमान टीम ने ऐसा न करने का फैसला करते हुए अपनी दूसरी पारी खेलने का निर्णय लिया।
इशांत ने किया ऑस्ट्रेलियाई ओपनर को अशांत
मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे दिन 8 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसे उम्मीद थी कि फिंच और हैरिस बड़ी साझेदारी करते हुए अच्छी शुरुआत देंगे, लेकिन इशांत शर्मा ने ऐसा होने नहीं दिया। स्कोर में अभी 16 (टीम का कुल स्कोर 24 रन) रन ही जुड़े थे कि भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने ओपनर फिंच को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराते हुए भारत को पहली सफलता दिला दी। फिंच ने 36 गेंदों में 1 चौका की मदद से 8 रन बनाए।
बुमराह के बाद जडेजा की फिरकी
ऑस्ट्रेलियाई टीम संभलती इससे पहले ही बुमराह ने मार्कस हैरिस (22) को आउट कर दूसरा झटका दे दिया। हैरिस का कैच इशांत ने लपका। कुछ ही देर बाद रविंद्र जडेजा ने उस्मान ख्वाजा को आउट कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट पर 53 रन कर दिया। उनका कैच मयंक ने पकड़ा। उन्होंने 32 गेंदों में 3 चौके की मदद से 21 रन की पारी खेली। बदलाव के रूप में आए जडेजा ने अपने तीसरे ही ओवर में भारत को सफलता दिलाई।
यूं ढेर हुई मेजबान टीम
लंच से ठीक पहले बुमराह ने शॉन मार्श (19) को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिला दी। लंच के तुरंत बाद बुमराह ने ट्रेविस हेडि को बोल्ड कर दिया। इसके साथ ही मेजबान टीम का स्कोर 92/5 हो गया। बुमराह का यह तीसरा विकेट रहा। टीम इंडिया का अगला शिकार मिशेल मार्श हुए। उन्हें रविंद्र जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। मार्श ने 36 गेंदों में 9 रन बनाए।
इसके बाद सिर्फ कप्तान टिम पेन ही भारतीय आक्रमण का कुछ देर टिक कर सामना कर सके। उन्होंने 85 गेंदों में एक चौका की मदद से 22 रनों की पारी खेली। उनकी पारी को बुमराह ने समेटा। उनके आउट होते ही मेजबान की पारी सिमटने में देर नहीं लगी। यह तीसरा मौका है, जब बुमराह ने टेस्ट की एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट झटके हैं।
टीमें-
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।
ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (विकेटकीपर/कप्तान), आरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, शॉन मार्श, नाथन लॉयन, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *