ICC Ranking में चौथे स्थान पर पहुंचे गेंदबाज बुमराह

दुबई। ICC Ranking में चौथे स्थान पर पहुंचे भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। ICC  ने सोमवार को जारी हुई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) रैंकिंग में वनडे गेंदबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल किया है. जसप्रीत ने श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई वनडे सीरीज में 11.26 की औसत से कुल 15 विकेट लिए. इस सीरीज में भारत ने श्रीलंका का सूपड़ा साफ करते हुए 5-0 से जीत हासिल की थी.

आईसीसी की ओर से जारी रिलीज के अनुसार, वनडे गेंदबाजों की सूची में बुमराह ने अपने करियर की सबसे अच्छी चौथी रैंक हासिल की है.

इस सूची में आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हाजलेवुड पहले, दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर दूसरे और आस्ट्रेलिया के ही गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क तीसरे स्थान पर हैं.भारत के 23 वर्षीय गेंदबाज बुमराह ने इस साल जून में इसी रैंकिंग में 24वां स्थान हासिल किया था. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का खिताब जीतकर सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया.

इस रैंकिंग में भारत के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल भी ऊपर उठते हुए 20वें स्थान से 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने चार मैच छह विकेट लिए हैं.

इसके अलावा, हार्दिक पांड्या भी दो स्थान ऊपर उठकर 61वें और कुलदीप यादव 21 स्थान ऊपर उठकर 89वें स्थान पर पहुंच गए हैं. युजवेंद्र चहल ने भी 55 स्थान ऊपर उठते हुए 99वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

बल्लेबाजी रैंकिग में कप्तान विराट कोहली शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में 330 रन बनाए. इसमें पांचवें मैच में उनकी ओर से खेली गई नाबाद 110 रनों की पारी भी शामिल है.

ICC Ranking की इस सूची में आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हाजलेवुड पहले, दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर दूसरे और आस्ट्रेलिया के ही गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क तीसरे स्थान पर हैं.
-एजेंसी