सकारात्मक संकेतों से शेयर बाजार में जोरदार उछाल

मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा रेट कट की उम्मीदों और विदेशी बाजारों से मिल रहे सकारात्मक संकेतों से आज शेयर बाजार में जोरदार उछाल देखने को मिला। कारोबारी सप्ताह के पहले ही दिन शेयर बाजार ने 39 हजार के रेकॉर्ड स्तर को पार कर लिया। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 185.97 अंकों की तेजी के साथ 38,858.88 पर खुला और शेयरों में जोरदार खरीदारी के कारण बाजार ने तुरंत ने 39 हजार की ऊंचाई को पार कर लिया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी में भी जोरदार तेजी आई।
आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती किए जाने के अनुमान से निवेशक उत्साहित हैं। सकारात्मक विदेशी संकेतों और घरेलू मुद्रा में आई मजबूती से बाजार को सपोर्ट मिला और जोरदार लिवाली देखी जा रही है। सुबह करीब 10:18 बजे 335 अंकों के उछाल के साथ सेंसेक्स 39,000 के स्तर पर पहुंचा तो निफ्टी भी रेकॉर्ड ऊंचाई के करीब 11,700 के पार कारोबार कर रहा था। बता दें, 9 अगस्त 2018 को सेंसेक्स पहली बार 38,000 के पार गया था।
इस कारण आई तेजी
बाजार में तेजी की अहम वजह धातु, वाहन और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में तेजी और वैश्विक संकेतों का सकारात्मक रुख है। ब्रोकरों के अनुसार चीन-अमेरिका के बीच व्यापार वार्ता के चलते एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुख देखा गया। इसके अलावा मार्च में चीन में विनिर्माण गतिविधियां बढ़ी हैं, इसका भी असर घरेलू बाजार पर पड़ा है।
सेंसेक्स पर शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स, वेदांता लिमिटेड, टाटा स्टील, एलटी, आईसीआईसीआई बैंक, एमऐंडएम, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, हीरो मोटो कॉर्प, एसबाईएन, मारुति टीसीएस, एशियन पेंट, हिंदुस्तान यूनिलिवर, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आईटीसी, बजाज ऑटो और रिलायंस के शेयरों में तेजी रही तो एक्सिस बैंक, पावर ग्रिड, यस बैंक, कोटक बैंक, इंड्सइंड बैंक, एनटीपीसी, कोल इंडिया, ओएनजीसी के शेयर लाल निशान में थे।
निफ्टी की बात करें तो टाटा मोटर्स, हिंडाल्को, वेदांता लिमिटेड, गेल, टाटा स्टील के शेयर टॉप गेनर्स हैं और आईओसी, इंडिया बुल्स हाउजिंग फाइनैंस, ओएनजीसी, कोल इंडिया, जी लिमिटेड के शेयर टॉप लूजर्स हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *