बाजार में नहीं मिली किताब तो IIM छात्रों ने खुद लिख डाली

IIM अहमदाबाद में 2018-2020 बैच के PGP स्टूडेंट अरुण नंदेवाल और उनके बैचमेट्स ने जब भारत में प्रोडक्शन मैनेजमेंट की टेक्स्टबुक ढूंढी तो उन्हें इस सब्जेक्ट पर सिर्फ एक किताब मिली। इसे IIT मद्रास के पूर्व छात्र ने लिखा था। इसके बाद नंदेवाल और उनके 20 बैचमेट्स ने खुद से एक टेक्स्टबुक लिखने का फैसला किया।
इस किताब में उन्‍होंने नए डिवेलपमेंट जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स, कैब एग्रीगेटर्स, मल्टिप्लेयर ऑनलाइन रोल प्लेइंग गेम्स (एमएमओआरपीजी) पब्जी, ब्लॉकचेन व अन्य को भी शामिल किया।
किताब में बेस्ट प्रैक्टिस, प्रोडक्ट डिवेलपमेंट और बिजनेस वर्टिकल्स के साथ उनके लिंक भी शामिल किए गए हैं। टीम ने पिछले साल जून में किताब लिखनी शुरू की और 6 महीने के अंदर 125 पन्नों की किताब तैयार की।
इसका टाइटल दिया गया- Futuristic Outlook to Product Management Industry Review Guide 2019 (फ्यूचरिस्टिक आउटलुक टु प्रोडक्ट मैनेजमेंट इंडस्ट्री रिव्यू गाइड 2019)।
हर बैच में किताब होगी अपडेट
किताब के मुख्य लेखक नंदेवाल ने बताया कि उनकी टीम अब किताब को IIM अहमदाबाद के कोर्स में शामिल करने के लिए प्रयास कर रही है। टीम की सबसे छोटी सदस्य अनन्या दलाल ने बताया कि यह किताब एक कीमती संसाधन होगी। उन्होंने बताया, ‘यह एक डायनामिक किताब है और टीम यह उम्मीद करती है कि हमारे बाद आने वाले हर बैच के साथी इसे अपडेट करें।’
उन्होंने बताया, ‘इस टेक्स्टबुक की बैच के बाकी साथियों द्वारा समीक्षा की जा रही है और हम अपने प्रोफेसर से इके बारे में पहले ही सुझाव ले चुके हैं।’
इंटरव्यू की तैयारी करने वालों के लिए फायदेमंद होगी किताब
नंदेवाल ने बताया कि यह किताब बिगनर्स के लिए है। वह बताते हैं, ‘यह उनके लिए भी मददगार होगी जो नौकरी बदलना चाहते हैं या फिर इंटरव्यू के लिए तैयारी करना चाहते हैं।’ उन्होंने बताया कि किताब लिखने वाले प्रत्येक बैचमेट को नई डोमेन जैसे ब्लॉकचेन, ब्रैंड लाइफसाइकल, गेमिंग और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर काम करने का अनुभव है।
नंदेवाल ने बताया, ‘हमने टीम के लिए केस स्टडी लिखने और इकट्ठा करने का फैसला किया।’
तेजी से उभरता क्षेत्र है प्रोडक्ट मैनेजमेंट
नंदेवाल ने बताया, ‘इस किताब में अनुभव और ज्ञान का मेल है जिससे यह इन कोर्स के छात्रों को भी आकर्षित करेगी।’ पीजीपीएक्स स्टूडेंट अंशुमन सिंह ने बताया कि टेक्नोलॉजी फर्मों में अपने 14 साल के अनुभव के साथ उन्होंने किताब में एक रियल टाइम प्रोडक्ट मैनेजमेंट केस में योगदान दिया है। वह बताते हैं, ‘प्रोडक्ट मैनेजमेंट तेजी से उभरता क्षेत्र है और टेक की लगभग सभी बड़ी कंपनियां अब इसी के लिए भर्तियां कर रही हैं।’
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *