पेंगुइन रैंडम हाउस से अगले साल आएगी सद्गुरु की किताब ‘कर्म’

नई द‍िल्ली। ईशा फाउण्डेशन के संस्थापक, सद्गुरु जग्गी वासुदेव की नई पुस्तक ‘कर्म – ए योगीज़ गाइड टू क्रिएटिंग योर ओन डेस्टिनी’(Karma – A Yogi’s Guide to Creating Your Own Destiny) को छापने के लिए अमेरिका के प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस (Penguin Random House) ने अंतर्राष्ट्रीय अधिकार प्राप्त कर लिए हैं।

दुनिया के इस प्रमुख प्रकाशक ने इस पुस्तक के लिए दस लाख डॉलर की अग्रिम राशि देने की पेशकश की है। ऐसी दुर्लभ प्रतिष्ठा गिने-चुने प्रसिद्ध लेखकों को ही प्राप्त है। पेंगुइन रैंडम हाउस इस किताब को अमेरिका और भारत में 2021 अप्रैल में प्रकाशित करके उपलब्ध कराएगा। भारत में इसकी एक लाख से अधिक पहली कॉपियाँ छपेंगी।

‘कर्म’ भारतीय जनमानस में सबसे गहरी बैठी अवधारणाओं में से एक है – यद्यपि यह काफी बदनाम अवधारणा है। हालांकि अधिकतर भारतीय कर्म को अपने जीवन को संचालित करने वाले सिद्धांत के रूप में स्वीकार करते हैं, लेकिन इस शब्द की अनगिनत व्याख्याएं हैं और इसकी शक्ति और कार्य प्रणाली ने धीरे-धीरे भाग्यवादी अर्थ हासिल कर लिए हैं।

इस पुस्तक के जरिए, सद्गुरु पाठक को पुनः संचालक के स्थान पर स्थापित करने का प्रयास करते हैं। उसे एक भयाक्रांत यात्री से एक आत्मविश्वासी चालक बनाते हैं जो अपनी नियति की यात्रा को स्वयं निर्धारित करता है। यह पुस्तक एक ऐसी खोज और नियमावली है जो व्यक्ति की कर्म की समझ को, उलझाव के स्रोत के बजाय, आजादी और सशक्तिकरण की इसकी असली क्षमता पर बहाल करती है। एक चुनौतीपूर्ण दुनिया में यह बुद्धिमानी और आनंद से जीने के लिए एक नियमावली (मैनुएल) है।

पेंगुइन इंडिया (Penguin India) द्वारा प्रकाशित सद्गुरु की पिछली किताब ‘डेथ – एन इनसाइड स्टोरी’ 15 सप्ताह तक एचटी-नील्सन बेस्ट सेलर सूची में शीर्ष स्थान पर रही। सद्गुरु की सबसे लोकप्रिय पिछली पुस्तकों में से एक, अमेरिका के प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘इनर इंजीनरिंग – ए योगीज़ गाइड टू जॉय’ का दुनिया की 18 भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है और 10 और भाषाओं में हो रहा है। इसका 7 भारतीय भाषाओं में भी अनुवाद किया गया है। यह पुस्तक न्यूयार्क टाइम्स बेस्ट सेलर भी बनी।

सद्गुरु की पुस्तकों की 30 लाख से भी अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं। उन्होंने आध्यात्मिक प्रक्रिया के विभिन्न आयामों और पहलुओं पर लिखा है। उनकी सबसे अधिक लोकप्रिय पुस्तकों में शामिल हैं: सोर्स ऑफ योगा, मिस्टिक म्यूज़िंग, टेस्ट ऑफ वेल-बीइंग, बॉडीः दि ग्रेटेस्ट गैजेट, और कई अन्य।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *