बॉम्बे हाईकोर्ट ने रायन स्कूल समूह के सीईओ की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने रायन स्कूल समूह के सीईओ रायन पिंटो की गिरफ्तारी पर कल (बुधवार) तक के लिए रोक लगा दी है। रायन पिंटो ने सोमवार को अदालत में अग्रिम जमानत की अर्जी दायर की थी। अब इस मामले की कोर्ट में सुनवाई कल होगी।
गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल के प्रद्युम्न मर्डर केस में पुलिस जल्द ही रायन पिंटो से पूछताछ करने वाली है। ऐसे में रायन ने पहले ही कोर्ट में जमानत की अर्जी दायर कर दी थी। दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न ठाकुर का शव आठ सितंबर को स्कूल के शौचालय में मिला था। उसकी गला रेतकर हत्या की गई थी। हत्या के संबंध में एक बस कंडक्टर को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस से पूछताछ में कंडक्टर ने अपना गुनाह कबूल भी लिया था।
इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, हरियाणा सरकार, CBI और सीबीएसई को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने सभी पक्षों से तीन हफ्ते के अंदर जवाब मांगा है।
प्रद्युमन के पिता वरुण ठाकुर ने इस मामले की जांच सीबीआई या विशेष जांच दल (एसआईटी) से कराने की मांग को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। यह अर्जी जस्टिस दीपक मिश्रा की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए आई। इस पीठ में चीफ जस्टिस के अलावा जस्टिस एएम. खानविलकर और जस्टिस डी. वाई. चन्द्रचूड भी शामिल थे।
स्कूल के कंडक्टरों में से एक अशोक कुमार को इस सिलसिले में उसी दिन गिरफ्तार किया गया था। बताया जा रहा है कि कुमार ने बच्चे का यौन उत्पीड़न करना चाहा और इसी दौरान उसकी हत्या कर दी। हालांकि प्रद्युम्न की मां ने कंडक्टर के कथित इकबालिया बयान पर संदेह व्यक्त किया है। मृत बच्चे की मां का कहना है कि उसके बच्चे ने स्कूल में कुछ गलत होता देख लिया था, इसके बाद उसकी हत्या कर दी गई। उन्होंने मामले की जांच कर असल दोषियों को नहीं पकड़ने पर आत्मदाह की भी धमकी दी है।
चेन्नै के लॉयाल कॉलेज से ग्रैजुएट ऑगस्टीन एफ पिंटो रायन इंटरनेशनल के फाउंडर हैं। पिंटो का जन्म कर्नाटक के मेंगलुरु में हुआ था। पिंटो ने शुरुआती पढ़ाई मेंगलुरु के सेंट अलॉयसिस हाई स्कूल से पूरी करने के बाद लॉयोला कॉलेज से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की और इसके बाद 1970 में काम की तलाश में मुंबई पहुंच गए। साल 2010 में पिंटो को मुंबई का शासनाधिकारी बनाया गया।
रायन के ब्रैंड्स
रायन के 5 ब्रैंड्स के तहत चलाए जाते हैं। इनमें- रायन इंटरनेशनल स्कूल, रायन ग्लोबल स्कूल, रायन फाउंडेशन, इंडियन मॉडल यूनाइटेड नेशंस और रायन शैलम प्रीस्कूल है।
कितने स्कूल चलाता है ग्रुप?
देश के 18 राज्यों और विदेशों में कुल मिलाकर 135 स्कूल चलाता है रायन ग्रुप। इन स्कूलों में 3 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं और 15,000 टीचर्स काम करते हैं।
-एजेंसी