अश्वेत की हत्‍या पर मुखर बॉलीवुड साधुओं की हत्‍या पर कुछ नहीं बोला: कंगना

मुंबई। बॉलीवुड स्टार कंगना रनौत बेबाकी से अपनी बात रखने के लिए जानी जाती हैं। हाल में अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के विरोध में बॉलीवुड सिलेब्स के शामिल होने को कंगना ने गलत बताया है।
कंगना का कहना है कि जब भारत में एक साधु की लिंचिंग में हत्या हुई थी, तब बॉलिवुड से कोई कुछ नहीं बोला था।
पिछले दिनों अमेरिका के मिनिसोटा प्रांत में एक अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की एक श्वेत पुलिसकर्मी द्वारा हत्या किए जाने पर यूएस में लगातार विरोध-प्रदर्शन बढ़ते जा रहे हैं। हॉलिवुड सिलेब्रिटीज के बाद अब बॉलीवुड के भी बहुत सारे सिलेब्रिटीज ने सोशल मीडिया पर फ्लॉयड की हत्या पर नाराजगी जताई है। बॉलिवुड की ‘क्वीन’ इस मामले पर बॉलीवुड सिलेब्स से सहमति नहीं रखती हैं और इस मामले पर चल रहे Black Lives Matter कैंपेन को सपोर्ट भी नहीं करतीं।
हमेशा अपनी बेबाकी के लिए पहचान रखने वाली कंगना का कहना है कि ज्यादातर इस मामले में बिना जाने-बूझे कैंपेन को सपोर्ट कर रहे हैं। ‘पिंकविला’ को दिए एक इंटरव्यू में कंगना ने फ्लॉयड की हत्या के मामले को भारत के मामलों से जोड़ते हुए कहा कि जब हाल में एक साधु की लिंचिंग करके हत्या कर दी गई थी, तब तो कोई कुछ नहीं बोला था। कंगना का कहना है कि साधु की हत्या महाराष्ट्र में हुई थी, जहां ज्यादातर सिलेब्रिटीज रहते हैं।

Nargis-fakhri
Nargis-fakhri

कंगना ने कहा कि यह शर्म की बात है कि वे (बॉलीवुड सिलेब्रिटीज) हॉलिवुड की नकल करने लगते हैं ताकि उन्हें 2 मिनट के लिए फेमस होने का मौका मिल जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा इस लिए है कि गोरे लोग एक कैंपेन चलाते हैं और यहां के लोगों के भीतर आजादी से पहले की गुलामी भरी हुई है और वे उनका अनुकरण करने लगते हैं। कंगना ने कहा कि पर्यावरण जैसे मुद्दों पर भी भारत में बहुत सारे लोग काम कर रहे हैं और यहां तक कि उन्हें पद्मश्री तक मिला है लेकिन बॉलीवुड के लोग उनका सपोर्ट करने के बजाय एक विदेशी गोरी लड़की का समर्थन करने लगते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके सपोर्ट के लिए साधु और आदिवासी लोग उतने आकर्षक नहीं होते।
बता दें कि कंगना रनौत कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के पहले से ही अपने घर हिमाचल प्रदेश में हैं। पिछली बार वह रिचा चड्ढा के साथ फिल्म ‘पंगा’ में दिखाई देंगी। अब वह तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की बायॉपिक ‘थलाइवी’ में लीड रोल में दिखाई देंगी। इसके अलावा वह फिल्म ‘तेजस’ में भी इंडियन एयरफोर्स की पायलट के किरदार में नजर आएंगी।
जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के ख‍िलाफ सड़क पर उतरीं नरगिस फाखरी
अमेरिका में कोरोना वायरस की महामारी के बीच पुलिस हिरासत में एक अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से वहां अशांति का माहौल बना हुआ है। इसके खिलाफ आवाज उठाने वालों में अब हॉलिवुड सिलेब्रिटीज़ के बाद बॉलिवुड सितारे भी शामिल हो चुके हैं, जिनमें नरगिस फाखरी में भी शामिल हैं।
नरगिस इस वक्त अमेरिका में रह रही हैं और पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन के लिए अपने घर से सड़कों पर उतर आईं। वह अपने इंस्टाग्राम पर इस प्रोटेस्ट की कुछ तस्वीरें और वीडियो भी शेयर कर चुकी हैं। इस पोस्ट के साथ उन्होंने लिखा है, ‘आज सुबह और दोपहर शांतिपूर्ण भरा रहा।’ इस तस्वीर में अपने PET के साथ नरगिस सड़क पर नजर आ रही हैं और गले में एक पोस्टर लटका रखा है, जिस पर Black Lives Matter लिखा है। इस वक्त वहां की पब्लिक Black Lives Matter कैंपेन को सपोर्ट कर रही है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *