मुंबई के समुद्री तटों पर ब्लू बॉटल जेलिफिश, एडवाइजरी जारी

मुंबई। समंदर की लहरों का लुत्फ लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग मुंबई की बीच पर हर वक्त मौजूद रहते हैं। लेकिन इधर जहरीली जेलिफिशों की मौजूदगी से कई लोगों के घायल होने की घटनाओं को देखते हुए सरकार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को बीच पर जाने से मना किया है।
मुंबई की समुद्री तटों पर ब्लू बॉटल जेलिफिश की बड़ी संख्या में आमद दर्ज हुई है। बड़ी संख्या में जेलिफिश देखे जाने तथा कई लोगों को काट लेने की घटनाओं से पर्यटकों में खौफ का माहौल है। हाल ही में जुहू, अक्सा और गिरगाम चौपाटी बीचों पर बड़ी संख्या में जेलिफिशों को देखा गया।
बहरेपन की भी शिकायत मिली
एक्सपर्ट्स के अनुसार हर साल मॉनसून के वक्त समुद्री किनारों पर जेलिफिश आ जाती हैं। यह उनका रीप्रोडक्शन का समय होता है। इनके संपर्क में आने पर दर्द का अनुभव होता है और जिस बॉडी पार्ट के टच में आते हैं वो सुन्न हो जाता है। कई केस में इनके टच की वजह से बहरेपन की भी शिकायत मिली है।
मुंबई में पिछले कुछ ही दिनों में 20 लोग इन जहरीली मछलियों का शिकार बने हैं। पीड़ित शख्स को लंबे वक्त तक दर्द का अनुभव होता है। विशेषज्ञों की सलाह है कि लंबे वक्त तक दर्द रहने पर मेडिकल सहायता मुहैया करानी चाहिए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »