ब्लूमबर्ग इंडेक्स: ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजॉस बने सबसे अमीर व्यक्ति

ऑनलाइन रिटेल कंपनी ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजॉस आधुनिक इतिहास में सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, सोमवार को बेजॉस की कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर (करीब 10 लाख करोड़ रुपये) थी, जो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति यानी माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की संपत्ति से करीब 55 अरब डॉलर (3.74 लाख करोड़ रुपये) ज्यादा थी। ब्लूमबर्ग इंडेक्स में बिल गेट्स की संपत्ति 95.3 अरब डॉलर (करीब 64 लाख करोड़ रुपये) आंकी गई।
1982 से अब तक के सबसे धनी व्यक्ति
पिछले सालों में बढ़ी महंगाई के हिसाब से देखें तो भी 54 साल के बेजॉस ने गेट्स को पछाड़ दिया है।
दरअसल, गेट्स ने साल 1999 में 100 अरब डॉलर के आंकड़े को छुआ था। यह आंकड़ा आज के हिसाब से 149 अरब डॉलर (करीब 10 लाख करोड़ रुपये) के करीब माना जा सकता है। इस तरह ऐमजॉन के सीईओ बेजॉस को 150 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 1982 से अब तक के समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।
रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचा ऐमजॉन का शेयर
बता दें कि सोमवार को एक समय ऐमजॉन के शेयर 1,841.95 डॉलर (करीब 1,25,252 रुपये) के रेकॉड स्तर पर पहुंच गए। हालांकि बाद में ऐमजॉन के शेयर गिरने से बेजॉस की संपत्ति का 150 अरब डॉलर का आंकड़ा भी नीचे आ सकता है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स में बेजॉस के बाद दूसरे स्थान पर मौजूद बिल गेट्स द्वारा बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडशन को दी गई संपत्ति और उनकी पहले की अन्य संपत्तियों को मिला लिया जाए तो वह 150 अरब डॉलर के आंकड़े तक पहुंच सकते थे।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »