नेचुरल तरीकों से भी दूर की जा सकती हैं Bleach से होने वाली परेशानियां

रंगत निखारने और चेहरे के कोमल बालों को स्किन टोन जैसा बनाते हुए छिपाने के लिए Bleach यूज की जाती है। अक्सर लड़कियां यह शिकायत करती नजर आती हैं कि इसके इस्तेमाल के बाद उन्हें रैश, जलन, चेहरा लाल होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा। अगर आप भी इन लड़कियों में से एक हैं तो हम बता रहे हैं इन परेशानियों को दूर करने के नेचुरल उपाय।
मिल्क क्यूब्स
एक बाउल में कच्चे दूध और पानी को मिक्स करें। इसे आइस ट्रे में डालें। रातभर में यह अच्छे से जम जाएंगे। ब्लीच करने के बाद इन ट्रे में से एक क्यूब निकालें और चेहरे पर लगाएं। यह स्किन को ठंडक देने के साथ ही रंगत को प्रभावित किए बिना रैशेज को पनपने नहीं देगा और जलन दूर करेगा।
ऐलोवेरा
ऐलोवेरा जेल से मसाज करें या इसे भी आइस ट्रे में डालते हुए क्यूब्स बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। ऐलोवेरा में स्किन इरिटेशन से तुरंत राहत दिलाने की खासियत होती है। साथ ही में अगर रैश आ जाए तो वह भी खत्म हो जाता है।
नारियल पानी
Bleach के कारण अगर स्किन पर बर्न हो जाए तो नारियल पानी पीना शुरू कर दें। इससे थोड़े दिन में ही आपको अंतर दिखने लगेगा। साथ ही में इसे टोनर के रूप में रोज चेहरे पर लगाएं, जिससे नारियल पानी का असर और तेजी से होगा।
आलू का छिलका
आलू का छिलका उतार लें और इसे ब्लीच करने के बाद पूरे चेहरे पर रख लें। इसे 10-15 मिनट रखे रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह जलन और रैश की समस्या दूर करता है और बैक्टीरिया को भी पनपने से रोकता है।
लैवेंडर ऑइल
Bleach से रैशेज हो जाएं तो उस पर रुई की मदद से लैवेंडर ऑइल लगाएं। इससे रैश का साइज एक घंटे के अंदर ही कम हो जाएगा और जलन नहीं होगी। यह स्किन को स्कार से भी बचाएगा।
चंदन पाउडर
एक बोल में चंदन पाउडर लें और इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर थिक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्किन पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से फेस धो लें। यह स्किन को ठंडक देने के साथ ही जलन को दूर करेगा।
हल्दी-दही
एक चम्मच हल्दी को दो चम्मच दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर फेस वॉश कर लें। दही जहां स्किन को ठंडग देगा वहीं हल्दी से जलन और रैशेज की समस्या नहीं होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »