न्यू जीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए हमले का जवाब थे श्रीलंका में धमाके

कोलंबो। एक शुरुआती जांच में पता चला है कि श्रीलंका में सिलसिलेवार हुए बम धमाके न्यू जीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए हमले का जवाब थे। श्रीलंका के उप रक्षा मंत्री रुवान विजेवर्देने ने मंगलवार को यह बयान दिया।
रक्षा राज्य मंत्री रुवान विजेवर्देने ने संसद में बताया, ‘संसदीय जांच में यह खुलासा हुआ है कि जो (सिलसिलेवार 8 बम धमाके) भी बीते रविवार को श्रीलंका में हुआ, वह क्राइस्टचर्च में मुस्लिमों पर हुए हमले का बदला था।’ गौरतलब है कि 15 मार्च को न्यू जीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में हुई गोलीबरी में 50 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी कट्टरवादी दक्षिणपंथी संगठन ने ली थी।
सामूहिक अंतिम संस्कार हुआ
शोक में डूबे श्रीलंका में विस्फोट में मारे गए लोगों का सामूहिक अंतिम संस्कार किया गया। हमले में 310 लोग मारे गए थे। कोलंबो के उत्तर में स्थित नेगोंबो के सेंट सेबेस्टियन चर्च में सामूहिक अंतिम संस्कार किया गया। इससे पहले, सुबह साढ़े आठ बजे मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए एक मिनट का मौन रखा गया।
सम्मान में झुकाए झंडे
मारे गए और घायल हुए 500 लोगों के सम्मान में झंडों को आधा झुकाया गया। लोगों ने भी सिर झुकाकर लोगों को श्रद्धांजलि दी। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस ने अब तक मामले में 40 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। किसी भी समूह ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन सरकार ने नरसंहार के लिए एक स्थानीय इस्लामी समूह को जिम्मेदार माना है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने मृतकों में से 31 विदेशी नागरिकों की पहचान की है, जिनमें 10 भारतीय शामिल हैं, जबकि 14 अन्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »