शरीर के बैक्टीरिया को मारने और फैट बर्न करने में काला नमक मददगार

हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को मारने और हमारा बढ़े हुए फैट को बर्न करने में काला नमक बहुत ही फायदेमंद है।
इतना ही नहीं, यह खाने का जायका कई गुना बढ़ा देता है। आयुर्वेदाचार्य मानते हैं कि काले नमक को हर रोज सुबह के वक्त गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।
पेट सही रखे
काला नमक भोजन को आसानी से पचाने में सहायक होता है। काले नमक में बना भोजन करने से पेट स्वस्थ रहता है और कब्ज की समस्या से भी बचाव होता है।
मोटापा घटाए
खाना खाने के बाद अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा हो तो गर्म पानी में काला नमक मिलाकर इसे चाय की तरह घूंट-घूंट कर पिएं। इससे खाना आसानी से पचेगा और बॉडी का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न करने में मदद मिलेगी।
हड्डियों के लिए फायदेमंद
काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है। नियमित रूप से इसका सेवन हमारी हड्डियों को कमजोर नहीं पड़ने देता।
बॉडी डिटॉक्स
काला नमक बॉडी डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद हैं। सर्दियों में गुनगुने पानी में काला नमक लेने और गर्मियों में जलजीरा, नींबू पानी में काला नमक लेने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।
स्किन का ग्लो बढ़ाने में मददगार
काले नमक के सेवन से हमें अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। सर्दियों में फलों की सलाद पर काला नमक लगाकर खाने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है और स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।
तनाव कम करे
काले नमक की प्रॉपर्टीज हमारे ब्रेन को अशांत करने वाले हार्मोन्स जैसे कार्टिसोल आदि को कम करती हैं। इससे हमारा तनाव का स्तर कम होता है और मन शांत रहता है।
डायबीटीज में फायदेमंद
शुगर के मरीजों को सफेद नमक की जगह काले नमक का अधिक सेवन करना चाहिए। काला नमक शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने का काम करता है और वे अधिक हेल्दी महसूस करेंगे। काले नमक में मौजूद पोटैशियम मांसपेशियों को हेल्दी बनाता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *