सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ब्‍लैक कॉफी पीना

भारत में आमतौर पर लोग दूध वाली कॉफी पीना पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप ब्लैक कॉफी पीना शुरू कर दें तो आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। यह आपको चुस्त रखने के साथ ही दर्द को भी दूर रखेगी।
एनर्जी लेवल बढ़ाती ब्लैक कॉफी
कॉफी में मौजूद कैफीन आपके ब्रेन में डोपामीन लेवल को बढ़ाता है। इस वजह से आपकी मेमरी, सोचने की क्षमता जैसी दिमाग से जुड़ी क्रियाएं बेहतर होती हैं। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ जाता है।
वजन घटाने में मिलती है मदद
ब्लैक कॉफी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। कैफीन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है, इससे शरीर फैट को जलती बर्न करता है और वजन को तेजी से बढ़ने से रोकता है।
पोषक तत्वों से भरपूर है कॉफी
ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, मिनरल्स आदि मौजूद हैं। एंटीऑक्सीडेंट हेल्थ से जुड़ी पुरानी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही कैंसर के रिस्क को भी कम करता है।
डायबिटीज का रिस्क होता है कम
ब्लैक कॉफी डायबिटीज के रिस्क को भी कम करती है, जो बढ़ती उम्र में अंगों को नुकसान पहुंचाने और दिल की सेहत के लिए खतरा बन सकती है। कॉफी शरीर में इंसुलिन बढ़ाने में मदद करती है जो शरीर में मौजूद शुगर को कंट्रोल करता है।
दर्द करे दूर
कैफीन एडेनोसाइन रिसेप्टर्स (adenosine receptors) को ब्लॉक करता है जो अस्थाई रूप से दर्द में राहत देता है। हालांकि, इसकी इस खासियत के कारण ज्यादा कॉफी पीना आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में कॉफी के सेवन की मात्रा को नियंत्रित ही रखें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »