पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह की जयंती पर भाजपा ने की seminar

भाजपा ने किसान मसीहा चौधरी चरण सिंह की जयंती पर seminar आयोजित कर दी उनको श्रद्धांजलि

आगरा। भारतीय जनता पार्टी बिचपुरी मंडल में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री ओर किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह की 116वीं जयंती के उपलक्ष्य में पश्चिमपुरी स्थित लष्मनपुरी कॉलोनी में seminar (विचार गोष्ठी) का आयोजन किया गया। seminar  के मुख्य अतिथि भाजपा नेता डॉ सुनील राजपूत रहे।कार्यक्रम संयोजक पवन चौधरी रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता चौ खजान सिंह व संचालन पंकज फौजदार ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ चौधरी चरण सिंह चित्र पर पुष्प अर्पित ओर दीप प्रज्वलित कर किया।

विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि भाजपा नेता डॉ.सुनील राजपूत ने कहा कि चौधरी चरण सिंह जैसे व्यक्तित्व से आज समाज के युवाओं को सीख लेने की जरूरत है उनके बताए मार्ग पर चलकर ही समाज व राष्ट्र का चहमुखी विकास सम्भव है।ग़रीब, शोषित, दलित, पिछड़ो व किसानो के लिए उन्होंने एतिहासिक कार्य किए। भाजपा कीमूल  भावना की राष्ट्र का विकास तभी सम्भव है जब समाज के अंतिम व्यक्ति को भी सभी योजनाओं का लाभ मिले, ये भावना चौधरी साब के दर्शन में झलक दिखती है।किसानों उनके द्वारा तैयार किया गया के लिए वो पूरे जीवन चिंतित रहे। किसानों की सामाजिक व आर्थिक जीवन में सुधार हेतु उन्होंने तमाम क़ानूनों का निर्माण किया। आज भी देश का किसान उन्हें किसान मसीहा के रूप में याद करता है।जमीदारीउन्मूलन विधेयक राज्य के कल्याणकारी सिद्धांत पर आधारित था 1 जुलाई 1952 को यूपी मैं उनके बदौलत जमीदारी प्रथा का उन्मूलन हुआ और गरीबों को अधिकार मिला उन्होंने ने लेखपाल के पद का सूजन भी किया किसानों के हित के मैं उन्होंने 1954 में उत्तरप्रदेश भूमि संरक्षण कानून का पारित कराया।

कार्यक्रम संयोजक पवन चौधरी ने बताया कि व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला । बताया कि साहित्यिक व्यक्ति होते हुए भी चौधरी चरण सिंह किसान और गांव के नेता थे। और कहा कि महापुरुषों की जयंती मनाने के साथ उनके व्यक्तित्व और कार्यों से प्रेरणा लेने चाहिए। वही चौधरी साहब ने ताउम्र गरीब,किसान और मजदूर के हितो के लिये लड़ते रहे।किसान हित में किए गये उनके प्रयास को कभी भुलाया नही जा सकता।

चौधरी खजान सिंह ने बताया किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह के जीवन पर प्रकाश डाला उन्होंने बताया कि कैसे एक साधारण परिवार में जन्म लेकर इस देश के कल्याण के लिए किए। किसानों के लिए उन्होंने जो कार्य किए वो अतुलनीय है युवाओ को उनके विचारो से शिक्षा लेकर उनके बताए गए मार्ग पर चलना चाहिए । तभी राष्ट्र का विकास होगा।

प्रमुख रूप से चौधरी खजान सिंह, चौधरी नवल प्रताप सिंह, चौ० लाखन सिंह, डॉ.सुनील राजपूत, पवन चौधरी, मुकेश बाबू, चौधरी रविकांत फौजदार, वीरेंद्र राजपूत, योगेश चौधरी, राकेश राजपूत, पंकज फौजदार, रोहित चौधरी, अतुल चौधरी, शिवम चौधरी, जसविंदर चौधरी, कार्तिक फौजदार, चंदू राजपूत आदि मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »