6 जुलाई से शुरू होगा भाजपा राष्ट्रीय सदस्यता अभियान, शिवराज सिंह को कमान

नई दिल्ली। 6 जुलाई से भाजपा राष्ट्रीय सदस्यता अभियान शुरू होगा जिसके प्रमुख मध्‍यप्रदेश के पूर्व सीएम Shivraj Singh Chauhan को बनाया गया है। नया अध्यक्ष चुने जाने के पहले सदस्यता अभियान का पूरा होने के साथ ही बूथ, मंडल, जिला और प्रदेश स्तर के सांगठनिक चुनाव संपन्न होने चाहिए।

इसमें कम से कम तीन से चार महीने का समय लग सकता है, जबकि अक्टूबर महीने में ही महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं। इस तरह भाजपा ने इशारा कर दिया है कि इन राज्यों के चुनाव वर्तमान अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में ही लड़े जा सकते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chauhan को पार्टी ने बड़ी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है। शिवराज अब भाजपा राष्ट्रीय सदस्यता अभियान प्रमुख के तौर पर काम करेंगे। ये जिम्मेदारी मिलने से शिवराज सिंह चौहान फिर मेन स्ट्रीम में आ गए हैं।

भाजपा का सदस्यता अभियान 6 जुलाई से शुरू होगा। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें नई और महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी सौंप दी है। शिवराज सिंह चौहान को पार्टी के सदस्यता अभियान का प्रमुख बनाया गया है। अब उनकी देखरेख में पूरे देश में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। दिल्ली में बीजेपी की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में उन्हें ये नई जिम्मेदारी दी गई।

भारतीय जनता पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव ने गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि पार्टी 20 फीसदी नए सदस्य बनाने के लक्ष्य के साथ अपना सदस्यता अभियान शुरु करने जा रही है। भाजपा के उपाध्यक्ष और मध्यप्रदेश के पू्र्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस अभियान का राष्ट्रीय संयोजक बनाया गया है। उनका सहयोग करने के लिए दुष्यंत गौतम, सुरेश पुजारी, अरुण चतुर्वेदी और शोभा सुरेंद्रन को उपसंयोजक बनाया गया है। शिवराज अपनी टीम से विचार विमर्श के बाद शीघ्र ही सदस्यता अभियान की तारीखों की घोषणा करेंगे।

लगभग 15 दिनों तक चलने वाले इस सदस्यता अभियान में लगभग सवा दो करोड़ नए सदस्य बनाए जाएंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में आज पार्टी मुख्यालय 6A, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर प्रदेश संगठन के प्रभारियों और अन्य पदाधिकारियों की बैठक में इसका फैसला किया गया। केंद्रीय सदस्यता टीम का सहयोग करने के लिए प्रत्येक प्रदेश में अलग से संयोजक और उपसंयोजकों की टीम बनाई जाएगी।

भूपेंद्र यादव ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि देश में मजबूत ढंग से सत्ता में वापसी के बावजूद अभी भाजपा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सामने नहीं आया है। पार्टी तमिलना़डु, आंध्रप्रदेश और केरल जैसे दक्षिण भारत के राज्यों में अपना आधार बढ़ाने के लिए प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में पार्टी ने लगभग सभी सीटों पर जीत दर्ज की है, उसमें भी वह जनता के बीच अपनी पैठ सुधारने की कोशिश करेगी।

आज अमित शाह ने भाजपा के सांगठनिक मामलों के प्रभारी नेताओं के साथ पार्टी मुख्यालय में बैठक की। इसमें शामिल होने के लिए वसुंधरा राजे, उमा भारती, दिलीप घोष, विनय सहस्त्रबुद्धे, जेपी नड्डा और भूपेंद्र यादव पहुंचे।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »