आपको 5 बीमारियों से दूर रखता है करेला

करेला खाने के इन फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं। इन्हें जानने के बाद आप सिर्फ करेले के टेस्ट के लिए ही नहीं बल्कि इसके गुणों के कारण भी इसका सेवन करेंगे।
स्वाद में कड़वा और कसैला करेला चपाती के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। करेले की सब्जी बनाना भी अपने आपमें एक कला है।
खास बात यह है कि करेले को जिस प्रकार से और जिन मसालों के साथ बनाया जाता है, उन्हीं के अनुरूप इसका स्वाद और गुण घट या बढ़ जाते हैं।
गुणों की खान है करेला
-करेला एक ऐसी सब्जी है, जिसे पसंद और नापसंद करने वाले लोगों की संख्या लगभग बराबर होगी लेकिन इस बात को सभी मानते हैं कि पेट से लेकर दिमाग तक शरीर के हर ऑर्गन को फिट रखने में करेला मदद करता है। यहां तक कि दिल की धड़कनों के लिए भी इसका सेवन लाभकारी है।
-करेला एंटिबायॉटिक और एंटिवायरल गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ए भी पाया जाता है। विटामिन-सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है तो विटामिन-ए आंखों की रोशनी को बनाए रखने का काम करता है।
इन दर्द में है लाभकारी
-सिरदर्द और सिर में भारीपन जैसी आम समस्या को दूर करने में करेले की सब्जी बहुत अधिक लाभकारी है। जो लोग अपने भोजन में करेले का उचित मात्रा में उपयोग करते हैं, उन्हें सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।
-अगर किसी को जॉइंट्स पेन की समस्या रहती है तो उन्हें भी करेले का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। यह जोड़ों के दर्द और खासतौर से घुटने के दर्द में राहत देने का काम करता है।
इन समस्याओं को करता है दूर
-मितली आने की समस्या, बार-बार पेट खराब होना, पेट अफरना, पेट में गैस बनना, बदहजमी होगा, खट्टी डकार आना और पेट में कीड़े होना जैसी कई समस्याओं का समाधान कुछ दिन लगातार एक समय करेले की सब्जी खाकर किया जा सकता है।
चोट के दर्द से राहत
-यदि किसी को चोट लगने के कारण अधिक गहरा घाव हो गया हो तो उन्हें अपनी नियमित डायट में कम से कम एक समय करेला जरूर खाना चाहिए। इससे आपको घाव जल्दी भरने में मदद मिलेगी। साथ ही घाव में किसी तरह का इंफेक्शन भी नहीं पनप पाएगा।
पेट की गर्मी और मुंह के छाले
-कम ही लोगों को यह बात पता होती है कि अगर आपके पेट में गर्मी होने की शिकायत या एसिडिटी की शिकायत रहती है या फिर आपको कब्ज की दिक्कत हो अक्सर तभी मुंह में छाले होने की समस्या होती है।
-ऐसे में यदि पेट की गर्मी और कब्ज को शांत करने के लिए आप करेले का सेवन करेंगे तब भी आपके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे। अगर कभी सिर्फ मुंह में छाले होने की स्थिति में आप करेले की सब्जी खाएंगे तब भी आप करेले की सब्जी के लाभ समझ पाएंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *