बिटकॉइन से एलन मस्क को दी 27 अरब डॉलर की चपत, शेयरों गिरे

नई द‍िल्ली। टेस्ला के सीईओ को इस हफ्ते में सोमवार से अब तक 27 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। एलन मस्क  (Elon Musk) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में एक स्थान नीचे खिसक गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेर की सूची में एलन मस्क दूसरे स्थान से फिसलकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी कंपनी के शेयरों की कीमतों में भारी गिरावट आ रही है। एलन मस्क ने पिछले साल दुनिया में सबसे तेजी से धन कमाने का रिकॉर्ड बनाया था। वक्त अब उल्टा हो गया है। वह काफी तेजी से अपना धन गंवा भी रहे हैं।

टेस्ला के शेयर जम कर बेचे जा रहे हैं

टेस्ला के शेयर इस समय जम कर बेचे जा रहे हैं हालांकि वे अभी भी ब्लूमबर्ग की अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। उनकी नेटवर्थ 156.9 अरब डॉलर है। दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन अमेजन के जेफ बेजोस से वे 20 अरब डॉलर पीछे हैं। यानी मस्क के शेयरों की कीमतें अगर नहीं गिरती, तो वे पहले नंबर पर अमीरों की लिस्ट में होते।

पिछले साल 7.43 गुना बढ़ा था शेयर

टेस्ला के शेयर 2020 में 743% बढ़े थे। इससे मस्क की संपत्ति भी बढ़ती चली गई। नए साल में उन्हें और भी ज्यादा मुनाफा हुआ। जनवरी में उन्होंने बेजोस को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का ताज पहन लिया। दुनिया के 500 सबसे धनी लोगों की एक रैंकिंग के अनुसार, उनकी तकदीर बाद में और भी बुलंद हुई जब एक महीने में उनकी कुल संपत्ति 210 अरब डॉलर तक पहुंच गई थी।

निवेशक भी हुए खुश

हर तिमाही में लगातार फायदा कमाने और शेयरों की कीमतों में बढ़त ने रिटेल निवेशकों को भी खुश कर दिया। पर जितनी तेजी से मस्क बढ़े, उसमें कई समस्याएं और चुनौतियां भी आ गईं। अमेरिका का नैस्डैक 100 इंडेक्स शुक्रवार को लगातार तीसरे हफ्ते गिर कर बंद हुआ। ऐसी गिरावट लंबे समय बाद लगातार देखी गई है।

बिटॉकाइन पर दांव

मस्क की किस्मत बिटकॉइन के कारोबार में भी ऊपर-नीचे होती रही। हाल ही में बिटकॉइन की कीमतों के साथ उनकी नेटवर्थ बढ़ी भी है और घटी भी है। टेस्ला ने पिछले महीने खुलासा किया था कि उसकी बैलेंसशीट में क्रिप्टोकरेंसी की 1.5 अरब डॉलर की इनकम है। मस्क की संपत्ति को इसके ठीक दो हफ्ते बाद 15 अरब डॉलर का झटका लगा। इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर यह बात कही कि बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें ज्यादा लगती हैं।

दुनिया के कई अमीर परेशान हुए

अत्यधिक उतार-चढ़ाव ने इस साल दुनिया के कई अमीरों को परेशान किया है। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बोतलबंद पानी बेचने वाले चीन के झेंग शांशान को कुछ ही दिनों में 22 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ। पिछले महीने भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी ने उनकी जगह ले ली है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *