38 साल बाद वापस आया बिल गेट्स का ‘गधा’

इन दिनों कोरोना वायरस की वजह से बहुत सारे लोगो घरों में ही हैं और बाहर नहीं निकल रहे। ऐसे में लोग टाइमपास करने के तमाम तरीके भी ढूंढ रहे हैं। लोग तरह-तरह के गेम भी डाउनलोड कर रहे हैं।
ऐसे में आइए आज आपको बताते हैं माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स के एक गेम के बारे में, जिसे उन्होंने महज 26 साल की उम्र में 1981 में बनाया था। ये दुनिया के सबसे शुरुआती कंप्यूटर गेम में से एक था।
कैसे खेलते हैं इस गेम को
बिल गेट्स ने इस गेम को नाम दिया था डंकी (Donkey या Donkey.bas) यानी गधा। इस गेम में प्लेयर को हाईवे पर कार दौड़ानी होती है और रास्ते में आने वाले गधों को बचाते हुए निकलना होता है। आप बिना किसी गधे को टक्कर मारे जितनी आगे तक जाएंगे, आपको उतने ही अधिक प्वाइंट मिलेंगे।
अब फिर से वापस आया ये गेम
बिल गेट्स ने इस गेम की प्रोग्रामिंग माइक्रोसॉफ्ट के पहले कर्मचारी सिस्टम प्रोग्रामर नील कोनजेन के साथ मिलकर लिखी थी। मोबाइल ऐप डेवलपर Xvision 2012 में इस गेम को मोबाइल डिवाइस पर उपलब्ध कराया। फिलहाल आप इस गेम को एप्पल स्टोर से महज 99 सेंट में डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आईफोन, आईपैड या एप्पल टीवी में खेल सकते हैं।
एक रात में बना दिया था गेम
जब गेट्स और कोनजेन ने इस गेम की प्रोग्रामिंग लिखी थी, तब माइक्रोसॉफ्ट सिर्फ 6 साल की थी। 2001 में एक भाषण में गेट्स ने कहा था कि उन्होंने और कोनजेन ने इस गेम की प्रोग्रामिंग एक पूरी रात जाकर लिखी थी और सुबह 4 बजे ये गेम बनकर तैयार था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *