बिहार: जीतन राम मांझी की पार्टी का NDA में शामिल होना तय

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और उनकी पार्टी का NDA में शामिल होना लगभग तय हो चुका है। गुरुवार को जीतन मांझी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचे और उनसे लंबी मुलाकात की। इस दौरान मांझी के NDA में आने पर सहमति बन गई है।
सूत्रों का कहना है कि सीएम नीतीश कुमार ने मांझी की पार्टी को 9-12 सीटें देने का आश्वासन दिया है। हालांकि मांझी NDA में 15 सीटों की मांग कर रहे हैं। मांझी बीजेपी कोटे की कुछ सीटों पर हिन्दुस्तान आवामा मोर्चा (हम) के प्रत्याशी को खड़ा करना चाहते हैं। उनकी इस मांग पर अभी कोई सहमति नहीं मिली है।
सीएम नीतीश और मांझी की हुई बैठक में तय हुआ है कि 31 अगस्त तक सीटों के बंटवारे पर चर्चा हो जाएगी। हम नेता दानिश रिजवान ने बताया कि 30 अगस्त से पहले मांझी के NDA में शामिल होने की आधिकारिक घोषणा हो जाएगी। सूत्रों का कहना है कि मांझी ने जिन सीटों की डिमांड की है वे सभी मगध प्रमंडल की हैं। इस इलाके में मांझी की अच्छी खासी पैठ मानी जाती है। पिछले दिनों जीतन राम मांझी महागठबंधन से अलग हुए थे। पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में मांझी की पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली थी।
चिराग-मांझी की तल्खी कैसे दूर करेंगे नीतीश?
यहां बता दें कि एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान और हम नेता जीतन राम मांझी के बीच तल्खी भरे रिश्ते हैं। दोनों नेता दलित वोटों की राजनीति करते हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि एनडीए में चिराग और मांझी के बीच तल्ख रिश्तों को कैसे मैनेज किया जाएगा। जानकार मानते हैं कि करीब 2 से ढाई फीसदी वोट मांझी के नाम के साथ हैं। ये वोटर मांझी के नाम के साथ शिफ्ट होते रहे हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *