बिहार में भाजपा-जदयू-लोजपा के बीच seat बंटी

भाजपा के गिरिराज सिंह की seat पासवान की एलजेपी के खाते में

पटना। लोकसभा चुनाव के लिए बिहार एनडीए में रविवार को seat का ऐलान हो गया, 2014 लोकसभा चुनाव में 22 seat जीतने वाली भाजपा इस बार पटना साहिब, पाटलिपुत्र, मुजफ्फरपुर, आरा समेत 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। भाजपा ने गया, सीवान, वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, झंझारपुर, नवादा सीट अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दी हैं। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की नवादा सीट रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा के खाते में गई है।

शनिवार देर रात भाजपा केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में सीटों के बंटवारे पर मुहर लगी। इसके बाद रविवार की सुबह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इन सीटों पर बात हुई। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात हुई। इसके बाद ही सीटों का ऐलान किया गया।

सीमांचल में जदयू का फोकस
2014 में एनडीए बिहार के सीमांचल में एक भी सीट पर जीत नहीं दर्ज कर पाई थी। यहां की सीटों पर मुस्लिम और यादव वोटरों का प्रभाव है। इस क्षेत्र में आने वाली सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और मधेपुरा सीट की जिम्मेदारी इस बार जदयू को दी गई है। जदयू इन पांचों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा।

गिरिराज को बेगूसराय से टिकट दे सकती है भाजपा
भाजपा के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की सीट नवादा लोजपा के खाते में गई है। चर्चा है कि गिरिराज को भाजपा बेगूसराय से टिकट दे सकती है। क्योंकि, भाजपा ने यह पहले ही साफ कर दिया है कि किसी भी मंत्री का टिकट नहीं कटेगा।

भागलपुर सीट नहीं छोड़ना चाहती थी भाजपा
सीट बंटवारे के दौरान भागलपुर को लेकर काफी पेंच फंसा था। भाजपा भागलपुर सीट को नहीं छोड़ना चाहती थी, यहां से पिछली बार भाजपा के टिकट पर शहनवाज हुसैन ने चुनाव लड़ा था। हालांकि, राजद उम्मीदवार से हार गए थे। लेकिन, बाद में भाजपा ने भागलपुर जदयू के लिए छोड़ दी। चर्चा है कि अब भाजपा अररिया से शहनवाज हुसैन को मैदान में उतार सकती है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »