बिहार: फडणवीस बने बीजेपी के चुनाव प्रभारी, भूपेंद्र यादव के साथ करेंगे काम

पटना। बिहार चुनाव को लेकर बीजेपी ने रणनीतिक तैयारी तेज कर दी है। बीजेपी ने चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए पार्टी ने महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बिहार का चुनाव प्रभारी बनाया है। देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव की जोड़ी को पार्टी ने बिहार चुनाव में उतार कर नई रणनीत‍िक साझेदारी द‍िखाई है। बताया जाता है क‍ि महाराष्ट्र और ब‍िहार के बीच सुशांत स‍िंह राजपूत की संद‍िग्ध मौत एक बड़ामुद्दसा बन सकती है।

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी में बड़े राजनीतिक बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) को बिहार के चुनाव प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है। हालांकि, इसकी अभी इसकी औपचारिक रूप से घोषणा नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि कुछ दिनों में ही उनके नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

चुनाव के दौरान राज्‍य में रहेंगे सक्रिय

बताया जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान वे राज्‍य में पर सक्रिय रहेंगे। वे वर्तमान बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव के साथ मिलकर काम करेंगे। देवेंद्र फडणवीस के बिहार के चुनाव प्रभारी बनाये जाने की बीजेपी के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने पुष्टि की है। उनके अनुसार गुरुवार को हुई कोर कमेटी की बैठक में इसका फैसला किया गया।

संघ से जुड़े देवेंद्र फडणवीस चुनाव के बड़े रणनीतिकार भी माने जाते हैं। महाराष्ट्र चुनाव के दौरान बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव को महाराष्ट्र का चुनाव प्रभारी बनाया गया था।

कौन हैं देवेंद्र फडणवीस

देवेन्द्र फडणवीस महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। वे महाराष्ट्र बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष तथा महाराष्ट्र विधानसभा में नागपुर दक्षिण पश्चिम से विधायक हैं। वे नागपुर नगर निगम के मेयर भी रह चुके हैं। राजनीति उन्‍हें विरासत में मिली है। हालांकि, उन्‍होंने विधान परिषद सदस्‍य रहे अपने पिता गंगाधर राव से अलग पहचान बनाई है। छात्र जीवन में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े थे। राजनीति में उन्‍होंने जमीनी स्तर से उठकर पहचान बनाई है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *